May 18, 2024

अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने जिला में चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा की

0

फतेहाबाद / 13 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग व जिला के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी ने राइट टू सर्विस एक्ट के तहत आने वाली सेवाओं को निर्धारित समय अवधि में नागरिकों को देना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि विभाग लंबित सेवाओं का शीघ्र निपटान करें। वे शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला में चल रही विकास परियोजनाओं सहित स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में चल रही कल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं की समीक्षा कर थे।

उन्होंने जिला में चल रही विकास कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। अधूरे पड़े विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्वक पूरा करवाने के निर्देश दिए। एसीएस ने कहा कि किसी भी विकास परियोजना में कोई तकनीकी रूकावट है तो उसके लिए नियमानुसार संबंधित अधिकारी उचित कार्यवाही करते हुए इन परियोजनाओं को पूर्ण करवाए।
उन्होंने कहा कि नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ योग्य लाभपात्रों को देना सुनिश्चित किया जाए।

एसीएस ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राइट टू सर्विस एक्ट के तहत लंबित सेवाओं को संबंधित विभाग शीघ्र निपटान करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि वे दूसरे विभाग से तालमेल करे और उन विभागों से संबंधित दस्तावेजों को पूरा करवाए ताकि विकास परियोजनाएं पूर्ण हो सके।एसीएस विनीत गर्ग ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में गंभीर अपराधों की सूची तैयार करें और उन केसों की पैरवी अदालत में सही ढंग से करें। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए एसीएस विनीत गर्ग ने लिंगानुपात में सुधार के लिए और ज्यादा प्रयास करने को कहा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने शिक्षा विभाग की योजनाओं व परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिक्षा में निर्धारित मानदंडों अनुसार सभी लक्ष्यों को पूरा करें। एसीएस विनीत गर्ग ने आबकारी व कराधान (बिक्री कर), अमृत सरोवर योजना, कृषि, सिंचाई विभाग की योजनाओं की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान एसीएस ने फसल खरीद कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को खरीदी गई फसल का भुगतान निर्धारित समयावधि में किया जाए। इसके साथ-साथ फसल का उठान भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी नागरिकों के साथ मिलकर पराली प्रबंधन का कार्य सुचारू रूप से करें।

जिला में आगजनी की घटनाओं पर पूर्णतया: अंकुश लगाए। नियमों की अवहेलना करने वालों के विरूद्ध तुरंत कार्रवाई अमल में लाए। किसानों व आमजन को जागरूक भी करें। पराली जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों बारे भी नागरिकों को जानकारी दी।
बैठक में उपायुक्त अजय सिंह तोमर, एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, जिला परिषद सीईओ अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, जगदीश चंद्र व प्रतीक हुड्डा, सीटीएम सुरेश कुमार, अंडरट्रेनी एचसीएस मोनिका, डीएफएससी विनीत जैन, डीएफओ राजेश कुमार, कार्यकारी अभियंता केसी कंबोज, डीडीपीओ बलजीत चहल, डीईओ दयानंद सिहाग, डॉ. हरभगवान, सभी खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *