May 18, 2024

बुजुर्गों के अनुभवों से होता है समृद्ध राष्ट्र का निर्माण : कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 6 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि असली पूजा बुजुर्गों का सम्मान व माता-पिता के चरणों में होती है। बुजुर्गों का सम्मान करना हमारी परंपरा है। वृद्धजनों से हमें प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से सदैव मार्गदर्शन मिलता है। कैबिनेट मंत्री ने शुक्रवार को नागरिक अस्पताल, टोहाना में स्वास्थ्य विभाग व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा द्वारा अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रम में बुजुर्गों के साथ केक काटकर उनका आशीर्वाद लिया। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि एक समृद्ध राष्ट्र युवाओं की ऊर्जा और वरिष्ठजनों के अनुभव से ही समाज और समृद्ध राष्ट्र का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में सर्वाधिक युवा है, बुजुर्ग उन्हें मार्गदर्शन देते रहें तो भारत को अग्रणी देश बनाया जा सकता है। संयुक्त परिवारों में बुजुर्ग हमेशा परिवार का मार्गदर्शन करते हैं। वरिष्ठजनों के अनुभव से आने वाली पीढ़ी को आशीर्वाद के तौर पर लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी या किसी अन्य कार्य पर जाने से पहले अपने माता-पिता के साथ बैठक कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानना व विचार विमर्श करना चाहिए।

विकास एवं पंचायत देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि जागो- दिशा सही, सोच नई संगठन के माध्यम से समय-समय पर निशुल्क कैम्प लगाकर आंखों के ऑपरेशन व प्रोत्साहन कार्यक्रमों के द्वारा बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त किया। बुजुर्गों का सम्मान हमारी पारिवारिक जिम्मेदारी के साथ-साथ नैतिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के प्रत्येक घर में जाकर बुजुर्गों व विधवा माताओं को मान सम्मान कार्यक्रम के तहत सम्मानित किया। बुजुर्गों का मान सम्मान करना हमारे समाज में जरूरी परंपरा है। अच्छे समाज का निर्माण करना एवं बुजुर्गों को सम्मान देना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के मौलिक अधिकार दिलवाने के लिए प्रदेश सरकार हमेशा प्रतिबद्ध है।

इस मौके पर ब्लॉक समिति चेयरमैन सुरेन्द्र कुमार, सीएमओ डॉ. सपना गहलावत, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, एसएमओ डॉ. कुनाल वर्मा, प्रधान सीनियर सिटीजन शशि भूषण, उप प्रधान गोपाल शर्मा, टोहाना रतन डॉ. शिव सचदेवा, महेन्द्र बूरा, सुरेश मेहता, प्रधान अग्रवाल सभा रमेश गोयल, सुभाष गोयल, डॉ. हरविंद्र सागु, जय भगवान, अमित भाटिया, अवनीश वालिया सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *