May 18, 2024

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने सुनी नागरिकों की समस्याएं, अधिकारियों को दिए समाधान के निर्देश

0

फतेहाबाद / 3 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय में नागरिकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि वे सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को क्रियांवित किया है। योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर नागरिक ज्यादा से ज्यादा से लाभ उठाए। वरिष्ठ नागरिकों को उपायुक्त ने मिठाई खिलाकर उनका उचित मान-सम्मान किया और विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

अधिकतर समस्याएं बीपीएल कार्ड, आयुष्मान योजना, खाद्य आपूर्ति विभाग सहित विभिन्न विभागों से संबंधित थी।
उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। नागरिकों से मधुर व्यवहार करें और योजनाओं के बारे में भी जानकारी दे ताकि वे योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके।

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि हरियाणा सरकार की आयुष्मान भारत-चिरायु योजना के अंतर्गत अब 1.80 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार को भी 5 लाख रुपये तक मुफ्त ईलाज का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट चिरायुआयुष्मानहरियाणा डॉट आईएन पर विभिन्न ऑनलाइन बैंकिंग मोड यानी नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और वॉलटेस के माध्यम से मात्र 1500 रुपये वार्षिक अंशदान कर पंजीकरण कर सकते हैं। आयुष्मान भारत-चिरायु योजना में पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 15 अक्टूबर, 2023 निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि पीएमजेएवाई चिरायु योजना सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य आपूर्ति का लाभ प्रदान करती है। विस्तृत योजना के तहत, आयुष्मान भारत का लाभ परिवार पहचान पत्र आईडी (पीपीपी आईडी) के अनुसार प्रति वर्ष 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की सत्यापित वार्षिक पारिवारिक आय वाले लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि सफल सत्यापन और नामी योगदान के प्रस्तुतीकरण के बाद, कार्ड एक नवंबर, 2023 से सक्रिय हो जाएंगे जिससे लाभार्थी को आपूर्ति हॉस्पिटलों में उपचार के लिए सक्षम होने में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *