May 18, 2024

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने अधिकारियों की बैठक में बातचीत की

0

हैदराबाद / 28 नवंबर / न्यू सुपर भारत

अविश्वास अजय सिंह तोमर की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की गई। हिटलर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सफल ऑपरेशन के अधिकारियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी मंतव्यों व सेवाओं का लाभ पात्र परिवार/व्यक्तियों को दिया जाए और विकसित भारत संकल्प यात्रा में मानस की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रदेश में 30 नवंबर से प्रारंभ होगी। इसी कड़ी में जिला जयपुर के गांव रत्ता शिखर सम्मेलन से सुबह 10 बजे इस यात्रा का शुभारंभ हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री मंडल सिंह बबली करेंगे। यात्रा में विशिष्ट अतिथि के रूप में साहिबाबाद के विधायक दुदाराम व रतिया के सलाहकार लक्ष्मण नापा भी विद्वान होंगे। इसी दिन यात्रा का दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक गांव भरपुर में कार्यक्रम होगा। उन्होंने बताया कि 1 दिसंबर को सुबह अलीपुर बरोटा और शाम को हमजापुर, 2 दिसंबर को सुबह कलौथा और शाम को लाली, 4 दिसंबर को सुबह खाऊ और शाम को नांगल और 5 दिसंबर को सुबह लाधुवास और शाम को कमाना में इस यात्रा का कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम गांव के सचिवालय ग्राम व सरकारी स्कूल में आयोजित होगा।

यह यात्रा आगामी 25 जनवरी को सभी गांव-गांव व वार्ड-वार्ड टर्मिनल तक होगी। उन्होंने कहा कि भारत विकसित राष्ट्र होगा, इसके बारे में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हर व्यक्ति को जोड़ा जाएगा और यात्रा के दौरान नागरिकों को शपथ भी दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में उत्सव एवं उत्साह का मनोबल बनाया गया है। इसके साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए विभिन्न जनकल्याणकारी मंतव्य और सेवाओं की जानकारी के साथ-साथ पात्र नागरिकों/व्यक्तियों को उनका लाभ देना भी सुनिश्चित करें। इसके लिए समय रहते सभी अधिकारी अपने-अपने कर्मचारियों की संख्या पूरी कर लें।

अजय देवगन तोमर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 30 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहले चरण में दस-दस अय्यची 20 का चयन किया गया है। यात्रा के दौरान जिले के प्रत्येक ग्राम में पंचायत का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें नागरिकों से सीधे तौर पर जुड़े हुए शामिल होंगे। जिले की 259 परियोजना में भारत सरकार की ओर से 25 जनवरी तक जागरूकता अभियान के माध्यम से जागरूकता अभियान जारी रहेगा। इसके साथ-साथ यात्रा के दौरान ही केंद्र राज्य सरकार द्वारा लागू की गई मंजूरी का पात्र परिवार को लाभ मिलता है, इसके लिए संबंधित विभाग आवश्यक प्रशासन कर लें।
बैठक में एडीसी एवं यात्रा के लिए नियुक्त आयुक्त अधिकारी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने कहा कि इस दौरान कृषि, बागवानी, चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग, चिरायु यात्रा आयुष्मान योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ जनता से सीधे तौर पर जुड़े अन्य विभाग शामिल हों।

इसके साथ महिला स्वयं सहायता समूह भी शामिल होगी। यात्रा में बच्चों को भी शामिल किया जाए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गरीबों के परिवार, वृद्ध नागरिक, प्रगतिशील किसान, खिलाड़ी प्रतिभा, उत्कृष्ट एवं प्रतियोगिता कार्य करने वाले लोगों को प्रतिष्ठित किया जाए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए शिक्षण स्कूल और कॉलेज में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य व जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम के रिज़र्व अधिकारी टोकियो होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्तर पर मॉनिटरिंग कमेटी का भी गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्केटिंग वैन के रिजर्व अधिकारी संबंधित बी.पी.पी.ओ. होंगे।
इस अवसर पर भाजपा निरपेक्ष बलदेव ग्रोहा, जिला परिषद के सीईओ अजय चोपड़ा, स्टूडियो के सीईओ संजय बिश्रोई, सीएमजी सुरभि चौधरी, डीएओ दयानंद सिंह, तीओ राकेश शर्मा, संबंधित बीडीपीओ सहित अन्य संस्थाओं के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *