May 18, 2024

राजकीय बहुतकनीकी संस्थान, धांगड़ में नए छात्रों के स्वागत के लिए करवाया गया इंडक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम

0

फतेहाबाद / 22 सितंबर / न्यू सुपर भारत

राजकीय बहुतकनीकी संस्थान, धांगड़ में पांच दिवसीय इंडक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन करवाया गया। यह प्रोग्राम मुख्य रूप से संस्थान में नए दाखिल हुए छात्रों के स्वागत हेतू करवाया जाता है। शुक्रवार को पांचवें दिन प्रधानाचार्य हरजिन्द्र सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में इसका समापन किया गया। यह प्रोग्राम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) तथा हरियाणा तकनीकी शिक्षा बोर्ड (एचएसबीटीई) के तत्वाधान में 2023-24 के शैक्षणिक कलैन्डर के अनुसार करवाया गया। यह प्रोग्राम संस्थान में तीन वर्ष के कोर्स में प्रथम वर्ष के नए दाखिल हुए छात्रों के लिए करवाया जाता हैै। मुख्य रूप से यह छात्रों व शिक्षकों का एक सामूहिक मिलन समारोह होता है।

इस मिलन समारोह में छात्रों को प्रधानाचार्य व सभी संकायों के विभागाध्यक्षों, प्राध्यापकों के बहुमूल्य विचारों से अवगत करवाया जाता है तथा इसमें विभिन्न शिक्षाप्रद जानकारियों को नव आगंतुक छात्रों के साथ सांझा किया जाता है तथा संस्था के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया जाता है।पांच दिवसीय समारोह के दौरान सभी छात्रों को नई शिक्षा नीति, स्वास्थ्य संबंधित तथा भविष्य में आने वाली चुनौतियों विशेषकर रोजगार के बारे में जागरूक किया गया। इस बारे में प्रशिक्षण और नियुक्ति अधिकारी संजीव कुमार ने विभिन्न मल्टीनेशनल कम्पनियों में नियुक्ति संबंधी जानकारियों को सांझा किया तथा संस्थान में विगत कुछ वर्षों 2017 से 2023 तक विभिन्न कम्पनियों में नियुक्त संस्था के छात्रों के बारे में बताया।

यह भी विश्वास दिलाया कि अगर आप अपने तीन साल के कोर्स में सारे विषय अच्छी मेहनत से अच्छे नंबरों से पास करोगे तो आपके लिए नौकरी व स्वरोजगार की अपार संभावनाएं है। लेकिन इन सबके पीछे मूल मंत्र केवल पढ़ाई का है। समारोह आयोजक के तौर पर गजेन्द्र सिंह ने सभी बच्चों का संस्था में आने पर स्वागत किया व अनुशासन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अनुशासन ही देश को महान बनाता है और संस्था की तरफ से सभी बच्चों को विश्वास दिलाया की सभी बच्चों का हर तरह से ध्यान रखा जाएगा।

इस अवसर पर मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष सुभाष चन्द्र भोरिया, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष महाबीर, कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष गजेन्द्र सिंह, डीएसओ बलराज, दाखिला प्रभारी मनीष व डॉ. विश्वनाथ, वर्कशाप इंचार्ज रणबीर सिंह, बलजिन्द्र सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *