May 18, 2024

जन संवाद कार्यक्रमों के माध्यम से समस्याओं का किया जा रहा त्वरित समाधान : विधायक दुडाराम

0

फतेहाबाद / 6 नवंबर / न्यू सुपर भारत

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य व शिक्षा सहित बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है। सरकार ने प्रदेश और देश में पिछले नौ वर्षों में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। फतेहाबाद विधायक दुड़ाराम सोमवार को गांव बनावाली सौतर, नुरकी अहली, ढाणी बिन्जा लाम्बा, काता खेड़ी व बोसवाल में जन संवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। विधायक दुड़ाराम ने लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ के दौरान टूटी सडक़ों का निर्माण कार्य मंगलवार से ही आरंभ कर दें। सडक़ों के रखरखाव एवं मुरम्मत कार्यों को गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करवाया जाए।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक प्रदेश के सभी गांवों और शहरों के वार्डों में पहुंच कर वहां पर जन संवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और मांगों और सुझावों को सांझे कर उनका मौके पर निवारण करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक वर्ग की भलाई के लिए लगातार कार्य कर रही है और प्रदेश के लोगों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को क्रियान्वित करके गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये की राशि तक मुफ्त में इलाज करवाया जा रहा है तो प्रदेश में चिरायु योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी परिवार एक वर्ष में पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है। इस दौरान विधायक ने लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समाधान के निर्देश भी दिए।

बुधवार से चलेगी फतेहाबाद से बीराबदी के लिए बस सेवा:-
विधायक दुड़ाराम ने गांव बनावाली सौतर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बताया कि गांव में 226 राशनकार्ड है जिसमें 27 इस वर्ष नए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वत ही बनाये गए जिसके लिए नागरिकों को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व चिरायु हरियाणा योजना के तहत गांव में 530 आयुष्मान कार्ड है जिनमें से 34 नागरिकों ने 8 लाख 26 हजार रुपये का निशुल्क इलाज करवाया है। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को फतेहाबाद से बीराबदी बस चलाने के निर्देश दिए जिस पर कर्मचारियों ने कहा कि सुबह 11 बजे से मंगलवार को ही बस चला दी जाएगी। गांव के सरपंच द्वारा दी गई सभी मांगों को विधायक दुड़ाराम ने पूरा करने का आश्वासन दिया।

ढाणी बिन्जा लाम्बा में आयुष्मान व चिरायु हरियाणा योजना के तहत बनाये गए 665 कार्ड:-
ढाणी बिन्जा लाम्बा में आयोजित जन सवांद कार्यक्रम में विधायक दुड़ाराम राम ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 30 पात्र परिवारों के नए राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि गांव में कुल राशनकार्ड 187 है। उन्होंने परिवार पहचान पत्र में अधिक आय दिखाने पर दुरस्त करने के निर्देश दिए। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व चिरायु हरियाणा योजना के तहत गांव में 665 कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिनमें से 58 पात्र लाभार्थियों ने लगभग 13 लाख रुपये का लाभ उठाया है। गांव के सरपंच द्वारा रखी मांगे सरकारी स्कूल की चार दिवारी, सरकारी स्कूल का नाम ढाणी बिन्जा लाम्बा के नाम पर रखने, सफाई कर्मचारी उपलब्ध कराने, जोहड़ के गंदे पानी की निकासी सहित सभी मांगों को पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

गांव बोसवाल में बिजली कनेक्शन लेने में आ रही समस्या को दुरुस्त करने के दिए निर्देश:-
विधायक दुड़ाराम ने कहा कि गांव बोसवाल से पुराना गहरा संबंध रहा है। इस पूर्व भी गांव बोसवाल ने भारी मतों से विजयी बनाकर विधानसभा में भेजने का कार्य किया था। विधायक बनते ही गांव में स्कूल बनाने की सबसे पुरानी मांग थी उसको पूरा कराने का काम किया। उन्होंने कहा कि गांव में 167 राशनकार्ड कार्ड है जिसमें से 50 नए बने हैं। 388 आयुष्मान कार्ड है जिनमें से 11 नागरिकों ने 5 लाख रुपये का इलाज करवाया है। उन्होंने गांव में बिजली कनेक्शन लेने में आ रही समस्या को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर मौजूद खंड विकास अधिकारी को गांव की फिरनी के लिए एस्टीमेट भेजने के निर्देश दिए।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि गांव नूरकी अहली में 315 राशन कार्ड है जिसमें 76 राशन कार्ड नए ऑनलाइन बनकर आए है। आयुष्मान योजना के तहत 893 कार्ड बने है जिनमें से 54 परिवारों ने लगभग 17 लाख रुपए का लाभ प्राप्त किया है। इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक के सामने गांव की मुख्य मांगें नहरी पानी उपलब्ध कराने, बिजली, गांव की फिरनी व गलियों को पक्का करने आदि मांगें रखी। इस मौके पर विधायक दुड़ाराम ने अधिकारियों को जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। विधायक ने गांव काता खेड़ी में भी जनसंवाद कर लोगों की समस्याएं सुनी। लोगों ने गांव में पीने के पानी, बिजली व मनरेगा जॉब कार्ड बनाने, स्कूल चारदीवार आदि की मांगें रखी।

विधायक ने उनके समाधान के लिए अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए।
इस मौके पर एसडीएम राजेश कुमार, डीएसपी कुलवंत सिंह, उप प्रधान अनिल सिहाग, मंडल अध्यक्ष निर्मल सिंह, भवानी सिंह, बीडीपीओ विकास लांग्यान व अनिल बिश्रोई, डीएसओ राजबाला, एक्सईएन देवेन्द्र सिंह, मनदीप बेनीवाल, संदीप मेहता व आदर्श सिंगला, एसडीओ अंचल जैन व भीम कुलडिय़ा, एसएचओ ओम प्रकाश, यादविंद्र, अधीक्षक सुरेंद्र, ब्लाक सदस्य गगन गांधी, हरभजन सिंह, गुरदीप सिंह, सतपाल सिंह, सरपंच निवास, बिमला देवी, रणबीर, राजेंद्र खारा खेड़ी, मेनपाल, गुरप्रीत, मक्खन सिंह, जयचंद फौजी, राकेश, संदीप बिसला, सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *