May 24, 2024

मंडलायुक्त की ओएसडी शालिनी चेतल ने किया मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण

0

फतेहाबाद / 5 नवंबर / न्यू सुपर भारत

एक जनवरी, 2024 को आधार तिथि मानकर तैयार की जा रही मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को मंडलायुक्त की ओएसडी शालिनी चेतल ने जिला के विभिन्न मतदान केंद्रों पर नियुक्त बूथ लेवल अधिकारियों के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला में ग्राम भोडा होसनाक, खारा खेड़ी, चिंदड़, ढांड, बनावाली, भट्टू मंडी, भट्टू कलां, शैखुपुर दड़ौली आदि मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी बूथ लेवल अधिकारी उपस्थित पाए गए और उनके द्वारा किया जा रहा कार्य संतोषजनक पाया गया।

ओएसडी शालिनी चेतल ने निरीक्षण के दौरान बूथ लेवल अधिकारियों से उनके पास प्राप्त फार्मों की संख्या का विवरण की जानकारी प्राप्त कर सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त अनुपस्थित, स्थान छोडक़र जा चुके तथा मृतक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता सूची में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने बताया कि आगामी 2 व 3 दिसंबर को भी जिला के सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा पात्र नागरिकों से वोट बनवाने के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिन नागरिकों का जन्म 1 जनवरी, 2006 से पूर्व हुआ हो अर्थात एक जनवरी, 2024 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे नागरिक अपने बीएलओ के पास फार्म नंबर 6 भरकर नये वोट बनवाने हेतू आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो चुकी है तो उनके परिवार के सदस्य फार्म नंबर 7 भरकर उनका नाम मतदाता सूची से हटवा सकते हैं। यदि आप मतदाता सूची में दर्ज विवरण को शुद्ध करवाना चाहते हैं तो फार्म नंबर 8 भरकर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में शुद्धि का कार्य आगामी 9 दिसंबर तक किया जाएगा और इस अवधि तक प्राप्त हुए फार्मों का निपटान करते हुए नई मतदाता सूची 5 जनवरी, 2024 को प्रकाशित की जाएगी। इस अवसर पर निर्वाचन उप तहसीलदार राज कुमार सिहाग, चुनाव कानूनगो सतबीर सिंह, ईश्वर सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *