May 18, 2024

दूर-दराज के युवाओं को कलस्टर बनाकर गांव स्तर पर दी जाएगी फस्र्ट एड होम नर्सिंग और सीपीआर ट्रेनिंग

0

फतेहाबाद / 31 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

जिले में दूर-दराज के गांव में रहने वाले युवाओं के लिए भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी, दिल्ली द्वारा 10-10 गांवों का कलस्टर बनाकर फस्र्ट एड होम नर्सिंग ट्रेनिंग और सीपीआर ट्रेनिंग गांव स्तर पर ही देने के लिए पहल शुरू की गई है, जिससे कि युवाओं को दूर-दराज के गांव जो मुख्यालय 30 से 60 किलोमीटर पड़ते हैं, उन्हें मुख्यालय ना आना पड़े और उन्हें अपने नजदीक के क्षेत्र में ही कंडक्टर लाईसेंस हेतू प्रोफेशनल फस्र्ट एड होम नर्सिंग ट्रेनिंग मिल सके। इसके लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा यह प्रयास किया गया है जो हरियाणा राज्य में अपनी तरह से बेरोजगार युवाओं के लिए पहला प्रयास है जिससे युवा गांव स्तर पर ही ट्रेनिंग लेकर कंडक्टर लाईसेंस बनवा सकें और आवश्यकता पडऩे पर किसी भी रोजगार के लिए अप्लाई कर सकें।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अजय सिंह तोमर से बताया कि टोहाना उपमंडल के सनियाना गांव में बजरंग धर्मशाला में 5 नवंबर से कंडक्टर लाईसेंस हेतू प्रोफेशनल फस्र्ट एड होम नर्सिंग ट्रेनिंग बैच शुरू किया जाएगा, जिसमें गांव सनियाना सहित गावं भूना, सांचला, खासा पठाना, पिरथला, बुआन, पारता, ढाणी गोपाल, बोस्ती, गाजुवाला, ठरवा के युवा फस्र्ट एड होम नर्सिंग की 8 दिवसीय ट्रेनिंग में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि 3 नवंबर तक युवा अपना पंजीकरण आईआरसीएसएफए डॉट ओआरजी पोर्टल पर करवा सकते हैं और अधिक जानकारी हेतू फस्र्ट एड प्राध्यापक रोहताश कुमार के मोबाइल नंबर 9812698542 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी जिले भर में 18 वर्ष से अधिक की आयु के युवाओं के लिए उन बड़े गांवों को भी चुन रही है जहां युवाओं की संख्या अधिक है और बेरोजगार हैं। ऐसे युवाओं को फस्र्ट एड ट्रेनिंग देकर उन्हें कंडक्टर लाईसेंस बनवाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है जिससे की युवा आत्मनिर्भर बन सकें। उपायुक्त ने युवाओं से अनुरोध किया कि गांव के स्तर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायत सनियाना के अनुरोध पर फस्र्ट एड होम नर्सिंग की प्रोफेशनल ट्रेनिंग शुरू की जा रही है जिसका युवा लाभ उठा सकते हैं।

उपायुक्त ने जिले की सभी ग्राम पंचायत व युवा कल्ब, नेहरू युवा केन्द्र से भी अनुरोध किया कि यदि वे युवाओं के छोटे-छोटे बैच गांव स्तर पर एकत्रित कर फस्र्ट एड होम नर्सिंग ट्रेनिंग करवाना चाहते हैं तो वे एक प्रार्थना पत्र सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी श्याम सुन्दर के व्हाट्सएप नंबर 8571856900 पर भेज सकते हैं और जिला प्रशिक्षण अधिकारी दलबीर सिंह से भी कार्यालय जिला रेडक्रॉस सोसायटी में किसी भी कार्यदिवस को जानकारी ले सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *