May 26, 2024

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर रैल स्कूल में आयोजित कीं प्रतियोगिताएं

0

हमीरपुर / 16 मई / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैल में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री के निर्देशानुसार आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के लिए भाषण, पोस्टर मेकिंग और नारा लेखन प्रतियोगिताएं भी करवाई गईं।

भाषण प्रतियोगिता में अमित को प्रथम, अंशिता द्वितीय और स्तुति को तृतीय स्थान मिला। पोस्टर  मेकिंग प्रतियोगिता में अनुज कुमार प्रथम, आशी द्वितीय और मनीषा तृतीय स्थान पर रही। नारा लेखन प्रतियोगिता में शबनम ने बाजी मारी। जबकि, कुसुम को द्वितीय और शगुन राणा को तृतीय स्थान मिला।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के जिला सूचना एवं संप्रेषण अधिकारी सुरेश शर्मा ने बच्चों से डेंगू एवं कीट जनित रोगों जैसे- मलेरिया, स्क्रब टाइफस और जापानी मस्तिष्क ज्वर से बचाव के लिए स्वच्छ
परिवेश बनाने पर बल दिया। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपने घरों के आस-पास गड्ढों, गमलों, कांच एवं प्लास्टिक की बोतलों, नारियल के खोलों और टूटे प्लास्टिक इत्यादि के बर्तनों एवं पॉलीथिन में पानी इकट्ठा न होने दें।

आसपास की झाडिय़ों की कांट-छांट करें और खरपतवार को पनपने से रोकें, ताकि ऐसे स्थानों पर मलेरिया, डेंगू और अन्य रोगों के कीट न पनप सकें। सुरेश शर्मा ने कहा कि लगातार बुखार होने की स्थिति में मलेरिया व डेंगू की जांच अवश्य करवाएं।

उन्होंने मलेरिया, क्षय रोग, कुपोषण, अनीमिया तथा शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के बारे में बच्चों को कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि जंक फूड के बजाय शुद्ध ताजा और घर का बना हुआ भोजन खाना चाहिए। बच्चों को शारीरिक स्वच्छता विशेष कर हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा शारीरिक व्यायाम व खेलों में अवश्य भाग लेना चाहिए। सुरेश शर्मा ने कहा कि हमें स्थानीय फल-सब्जियों का अधिक उपयोग करना चाहिए।

ये फल-सब्जियां हमें कुपोषण, अनीमिया और स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य समस्याओं से दूर रख सकती हैं।इस मौके पर पाठशाला के प्रधानाचार्य संजीव ठाकुर ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद किया तथा विद्यार्थियों को कार्यक्रम में दी गई सभी जानकारियों को घर-घर तक पहुंचाने की नसीहत दी। कार्यक्रम में स्कूल प्रवक्ता रीना कुमारी, अन्य शिक्षक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीमा शर्मा, बीसीसी कोऑर्डिनेटर सलोचना,  आशा कार्यकर्ता और विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *