June 16, 2024

आईटीआई प्रशिक्षुओं को दी टीबी की जानकारी

0

हमीरपुर / 24 मार्च / न्यू सुपर भारत

विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य पर स्वास्थ्य खंड टौणी देवी की ओर से शुक्रवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हमीरपुर में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस अवसर पर टीबी मुक्त अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. सुनील वर्मा, स्वास्थ्य शिक्षक कमल मनकोटिया और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक जीवन शर्मा ने संस्थान के शिक्षकों और प्रशिक्षुओं को टीबी रोग के कारणों, लक्षण और उपचार के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं। उन्होंने बताया कि टीबी एक पुरानी और अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से फैलती है। यह रोग सबसे अधिक फेफड़ों को प्रभावित करता है।

शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंग भी इससे प्रभावित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसका पूरी तरह से इलाज संभव है। इसके लिए मरीज को डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से दवाईयां लेनी चाहिए कार्यक्रम के दौरान पोस्टर मेकिंग, मेहंदी और भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मुस्कान ने प्रथम, अभिषेक ठाकुर ने द्वितीय और तानिया धीमान ने तृतीय स्थान हासिल किया।

मेहंदी प्रतियोगिता में ज्योति ने प्रथम, रचना कुमारी ने द्वितीय और मोनिका ने तृतीय स्थान हासिल किया। भाषण प्रतियोगिता में दीक्षा ने प्रथम, अभीथक ठाकुर ने द्वितीय और राधा में तृतीय स्थान प्राप्त किया।  प्रधानाचार्य सुभाष चंद ने सभी विजेताओं को बधाई दी और जागरुकता शिविर के आयोजन के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा तथा उनकी टीम का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *