June 16, 2024

प्राकृतिक खेती को अपनाएं अधिक से अधिक किसान : हरिकेश मीणा

0

‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ योजना का जायजा लेने खेतों में पहुंचे उपायुक्त

हमीरपुर 14 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ की जिला में प्रगति की समीक्षा के लिए उपायुक्त हरिकेश मीणा ने सोमवार को डिडवीं टिक्कर के निकटवर्ती गांव सकारला के एक प्रगतिशील किसान मुनीष कुमार के फार्म का दौरा किया।


कृषि विभाग, आतमा परियोजना और कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों के साथ गांव में पहुंचे उपायुक्त ने प्रगतिशील किसान मुनीष कुमार से ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ योजना के कार्यान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने डॉ. सुभाष पालेकर विधि से प्राकृतिक खेती के लिए तैयार किए जाने वाले बीजामृत व अन्य सामग्रियों का अवलोकन भी किया।  उपायुक्त ने मुनीष कुमार और अधिकारियों को जिला के अधिक से अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती से जोडऩे की अपील की।


 उपायुक्त ने कहा कि डॉ. सुभाष पालेकर विधि से प्राकृतिक खेती को अपनाकर जिला के किसान न केवल शून्य लागत में खेती कर सकते हैं, बल्कि फल-सब्जियों व अन्य फसलों को जहरीले रासायनिक कीटनाशकों से मुक्त कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने में प्राकृतिक खेती सबसे बड़ी भूमिका अदा कर सकती है। उन्होंने अधिकारियों को प्राकृतिक खेती से तैयार फसलों के बेहतर विपणन के लिए आवश्यक प्रबंध करने तथा किसानों को संगठित करने के निर्देश भी दिए।


इस अवसर पर उपायुक्त के साथ कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीत ङ्क्षसह ठाकुर, आतमा परियोजना के निदेशक डॉ. नीति चौहान, कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. चमन लाल चौहान और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *