June 17, 2024

हमीरपुर: जरूरतमंदों में बांटी 150 क्विंटल से अधिक खाद्य सामग्री***रविवार से पशुओं के लिए उपलब्ध होगा चारा

0

*उपायुक्त ने की सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) के साथ समीक्षा बैठक 

हमीरपुर / 28 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने आज जिला में कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने संबंधी उपायों व आवश्यक वस्तुओं की सुचारू आपूर्ति के प्रबंधों की सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि जिला में निषेधाज्ञा के दौरान लोगों तक सभी आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी व उपनगरीय कस्बों में दूध, फल-सब्जी इत्यादि की घर-घर आपूर्ति के प्रयास किए जाएं ताकि सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा सके। सभी विक्रेताओं को जमाखोरी रोकने और निर्धारित दरों से अधिक मूल्य न वसूलने के निर्देश दिए गए हैं और उपमंडलाधिकारी (ना.) खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के साथ मिलकर ऐसे मामलों पर कड़ी नजर रखें। अगर कोई विक्रेता दुकान पर मूल्य सूची नहीं दर्शाता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाएं। जमाखोरी को रोकने के लिए परचून से लेकर थोक विक्रेता तक खाद्य वस्तुओं की अधिकतम भंडारण की सीमा निर्धारित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जिला में इस समय लगभग 18 हजार प्रवासी मजदूरों की पहचान की गयी है। नादौन व हमीरपुर में इनकी संख्या काफी अधिक है। इन्हें आवश्यक खाद्य वस्तुएं वितरित करने के लिए सभी उपमंडलाधिकारी (ना.) लॉजिस्टिक सेल के साथ मिलकर कार्य करें। गत दिवस भी लगभग 150 क्विंटल खाद्य सामग्री इनमें वितरित की गई जिनमें लगभग चावल, आटा, दालें, खाद्य तेल इत्यादि शामिल हैं। नादौन विकास खंड में स्थानीय संस्था के सहयोग से प्रशासन द्वारा लगभग 600 पैकेट खाने के वितिरत किए गए हैं। पशुओं को चारा उपलब्ध करवाने के लिए 15 वाहन लगाए गए हैं और आगामी दिवस से बाहर से चारा आना प्रारंभ हो जाएगा।

स्थानीय प्रशासन के माध्यम से ही करें मदद

उन्होंने कहा कि जिला के निराश्रित, गरीब व असहाय लोगों को खाद्य सामग्री इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिए काफी संख्या में दानी-सज्जन भी आगे आ रहे हैं। उन्होंने इसके लिए सभी का धन्यवाद किया और आग्रह किया कि वे स्थानीय प्रशासन के माध्यम से ही इस पुनीत कार्य को अंजाम दें, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग सहित आपात स्थिति के अन्य नियमों का पालन किया जा सके। इसके लिए वे जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टॉल फ्री नंबर 1077, 221277, 221377, 221477 व 221877 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं अथवा इसकी वेबसाईट hphmrddma.nith.ac.in पर लॉग इन कर अपनी मांग भेज सकते हैं।  यह सामग्री नजदीकी सामुदायिक केंद्र, युवक या महिला मंडल, पंचायत घर इत्यादि में रखें और वहां से स्थानीय प्रशासन इसे जरूरतमंदों में वितरित करेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए घरों में रहना आवश्यक है और सामुदायिक दूरी के  उद्देश्य से ही निषेधाज्ञा लगाई गई है। ऐसे में लोगों को सामग्री वितरण के दौरान भीड़ लगाने जैसी गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जा सकती है। दानी सज्जन जिला लॉजिस्टिक केंद्र के माध्यम से ही सामग्री का आवंटन करें। उन्होंने सभी प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से यह भी आग्रह किया कि वे संगरोध (क्वारंटीन) व एकांत (आइसोलेशन) में रखे लोगों की निरंतर निगरानी करें। अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौत्तम सहित अन्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *