June 17, 2024

हमीरपुर जिला में 23 और 24 मार्च, 2020 को सभी दुकानें बंद रहेंगीः जिला दंडाधिकारी

0

हमीरपुर / 21 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

जिला दण्डाधिकारी श्री हरिकेश मीणा ने आपदा प्रबंधन एक्ट-2005 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए कोरोना वायरस संक्रामक रोग को फैलने से रोकने के दृष्टिगत आगामी 23 मार्च से 24 मार्च, 2020 तक जिला हमीरपुर में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

उपरोक्त आदेशों के अनुसार चूंकि कोविड-19 महामारी को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया गया है और यह संक्रामक रोग एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति से सम्पर्क में आने के कारण तेजी से फैलता है। ऐसे में इससे बचाव का एक बेहतर उपाय सामाजिक अथवा सामुदायिक अलगाव (सोशल डिस्टेंसिंग) और विषाणु से पीड़ित व्यक्तियों को क्वारंटाईन करना है। उपरोक्त परिस्थितियों के दृष्टिगत हमीरपुर जिला में आगामी 23 मार्च तथा 24 मार्च, 2020 को केवल केमिस्ट (दवा) की दुकानें, राशन व सब्जियों की दुकानों तथा एटीएम को छोड़कर शेष सभी दुकानें बंद रहेंगी। इसके अतिरिक्त सभी ढाबा, बार, फूड कोर्ट, रेस्तरां, होटल, बार्बर शॉप, सैलून, ब्यूटी पार्लर आदि भी बंद रहेंगे। यह आदेश तुरंत प्रभाव से सभी उपमंडलों एवं तहसील स्तर पर भी लागू होंगे।

ढाबा, बार, फूड कार्ट, रेस्तरां, होटल इत्यादि के संचालकों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अन्य दिनों में अपने परिसरों की अच्छे ढंग से साफ-सफाई रखें और यहां आने वाले ग्राहकों व आगन्तुकों को सेनीटाइज करने का भी पर्याप्त प्रबंध करें। खाना पकाने व बांटने में लगे स्टाफ कर्मियों को मास्क इत्यादि उपलब्ध करवाएं और उनकी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए निर्धारित नियमों का पालन करें।

इसी प्रकार सभी बार्बर शॉप, शैलून, ब्यूटी पॉर्लर संचालक भी अपने परिसरों की ठीक ढंग से साफ-सफाई करें और आने वाले ग्राहकों को सेनीटेशन की समुचित सुविधा उपलब्ध करवाएं। वहां तैनात स्टाफ को मास्क सहित उनकी व्यक्तिगत स्वच्छता भी सुनिश्चित करें।

जनता कर्फ्यू में करें सहयोग

इसके अतिरिक्त उन्होंने 22 मार्च, 2020 को प्रातः 7.00 बजे से रात 9.00 बजे तक जनता कर्फ्यू की अनुपालना का भी आग्रह समस्त जनता से किया है। इस अवधि में सभी लोग घरों में ही रहें और सड़कों पर या मोहल्ले/गांव में न निकलें। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य दुकानें इत्यादि पूर्ण रूप से बंद रहेंगी। उन्होंने सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.) से 22 मार्च, 2020 को सायं पांच बजे सायरन बजाकर लोगों को कोरोना वायरस से निपटने में लगे कर्मियों के प्रति आभार जताने के लिए प्रेरित करने का भी आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *