June 2, 2024

ग्रामीण क्षेत्र में शुरू हुआ डोर-टू-डोर स्वास्थ्य सर्वे

0

झज्जर / 16 मई / न्यू सुपर भारत

कोरोना संक्रमण फैलाव को ग्रामीण क्षेत्र में रोकने के उद्देश्य से झज्जर जिला में अब डोर-टू-डोर सर्वे शुरू किया जा रहा है। स्वास्थ्य सुधार की दिशा में शुरू किए गए सर्वे में गांव के हर घर पर प्रशासन की जांच टीम दस्तक देगी और परिवार के हेल्थ डाटा अपडेट करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा का मजबूत आधार जिला में बनाया जाएगा।

डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए झज्जर जिला में कुल 271 स्क्रीनिंग टीम बनाई गई हैं जो शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को पूरा कवर करेंगी। डीसी ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिए एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार 7082073940 को जिला के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे हेल्थ चैकअप सर्वे का ऑवर आल इंचार्ज नियुक्त किया है।  डीसी ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कोविड जांच के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है जिसके तहत पंचायतों को टेस्ट, ट्रैक एवं ट्रीट रणनीति पर अमल करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने सर्वे के बारे में बताया कि गांवों में टीमें घर-घर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करेंगी और टीमें स्क्रीनिंग करके कोविड मरीजों की पहचान करेंगी। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान हलके व मध्यम लक्षण वाले मरीजों को तुरंत दवाई किट तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों को तुरंत प्रभाव से नजदीकी चिकित्सा केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। डीसी ने बताया कि झज्जर जिला में फिल्ड में उतरी मल्टीडिसीप्लिनरी टीम में प्रशिक्षु डाक्टर, आशा व आंगनवाड़ी वर्कर के साथ ही अन्य संबंधित विभाग के कर्मचारी शामिल किए गए हैं। 

ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीम के ऑवर आल इंचार्ज एवं बेरी के एसडीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि जिला में 3टी- टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीटमेंट पर ध्यान केंद्रित करते हुए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रविवार से ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान करने के लिए डोर टू डोर सर्वे शुरू कर दिया गया है। हेल्थ कार्ड के साथ हर घर के परिवार सदस्य का स्वास्थ्य डाटा लिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्तर पर फील्ड में सर्वे करने वाली टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है व उनसे परिवार के सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी ले रही हैं। उनके घर में किसी को कोरोना के लक्षण जैसे सिर दर्द, बुखार ,सुखी खासी, बदन दर्द आदि है या नहीं। इस दौरान कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों की मौके पर ही सैंपलिंग ली जा रही है। यदि व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके घर में होम आइसोलेशन संबंधी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे अथवा गांव में बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों में शिफ्ट किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वे स्वयं सीएचसी स्तर पर नजर रखे हुए हैं और टीमों के साथ पूरा तालमेल स्थापित किया है।  झज्जर जिला के चारों उपमंडल के एसडीएम स्क्रीनिंग टीम के साथ निरंतर संपर्क बनाए हुए हैं। झज्जर एसडीएम शिखा, बहादुरगढ़ एसडीएम हितेंद्र शर्मा व बादली एसडीएम विशाल कुमार की देखरेख में डोर टू डोर सर्वे के लिए स्क्रीनिंग सामग्री के साथ टीमें रवाना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *