June 17, 2024

आजादी की लड़ाई में हरियाणा के वीर बांकुरों का स्वर्णिम इतिहास : उपायुक्त प्रदीप कुमार

0

फतेहाबाद / 17 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय के द्वितीय खंड में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान व हरियाणा की विकास यात्रा पर आधारित पांच दिवसीय प्रदर्शनी का उदघाटन उपायुक्त प्रदीप कुमार ने रिबन काटकर किया। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अंकिता वर्मा, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा व डीईओ दयानंद सिहाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करने उपरांत कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। भारत का आजादी दिलवाने के लिए 1857 की क्रांति का सबसे अहम योगदान था। आजादी की लड़ाई का बिगुल सबसे पहले 1857 में बजा था और देश के महान क्रांतिकारियों के बलिदान और योगदान से ही भारत को 1947 में आजादी मिली थी।

उन्होंने कहा कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जा रही है। हरियाणा प्रदेश ने भी इसमे बढ़चढ़ कर भाग लिया है और देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अनूठे ढंग से मनाने के लिए प्रदेश भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इस प्रदर्शनी में जहां देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदों के जीवन की गौरव गाथा को दर्शाया गया है वहीं देश की आजादी व हरियाणा प्रदेश के गठन के बाद हुई प्रगति को भी प्रदर्शित किया गया है।

उन्होंने नागरिकों को आह्वान किया कि वे इस प्रदर्शनी का अवलोकन जरूर करें और राष्ट्र भक्ति से जुडक़र देश की प्रगति और खुशहाली में अपना योगदान दें और लघु सचिवालय द्वितीय खंड में भूतल पर लगाई गई इस प्रदर्शनी को जरूर देंखे ताकि आजादी को लाने के लिए जिन देशभक्तों ने अपनी कुर्बानियां दी है उनके बारे में जानकारी हासिल हो सकें और युवाओं का ज्ञानवर्धन भी हो सके।

उपायुक्त प्रदीप कमार ने सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग की पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, राजा-महाराजाओं के योगदान को अभिलेखों के माध्यम से आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।

इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नागरिकों खासकर युवाओं को आजादी के घटनाक्रमों और हरियाणा के योगदान पर जागरूक करने के लिए विभाग ने यह प्रदर्शनी आयोजित करने का फैसला लिया।

विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल के दिशा निर्देश में पूरे प्रदेश में यह प्रदर्शनी आयोजित करवाई जा रही है। जिला में यह प्रदर्शनी 17 से 21 दिसंबर तक आयोजित होगी। उन्होंने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे इस प्रदर्शनी को अवश्य देखें और अपना ज्ञानवर्धन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *