May 18, 2024

किसान खेतों की मिट्टी की लैब मे करवाये जांच

0

संासद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव जटवाड़ में किसान शिविर आयोजित

शहजादपुर / 28 फरवरी / न्यू सुपर भारत

गांव जटवाड़ (ब्लॉक शहजादपुर) में भूमि प्ररिक्षण के महत्व के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत एक किसान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर के दौरान भूमि परीक्षण अधिकारी दलबीर सिंह, डॉ0 दवेन्द्र सिंह चहल, वरिष्ठ विस्तार विशेषज्ञ, कृषि विज्ञान केन्द्र, अम्बाला व धर्मवीर सिंह, बी0टी0एम0 शहजादपुर द्वारा किसानों को सबोंधित किया गया।

इस अवसर पर किसानों को बताया कि खेतों की मिट्टी को उपजाउ बनाये रखने के लिए मिट्टी में शामिल तत्वों की समय-2 जांच करवाई जानी अति आवश्यक है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा चलाई जा रही स्कीम हर खेत- स्वस्थ खेत स्कीम के तहत जिला अम्बाला में इस वर्ष ब्लॉक नारायणगढ, शहजादपुर, साहा एवं बराड़ा को शामिल किया गया है। जिसके तहत प्रत्येक एकड़ से मृदा नमूनें लिये जायेगे तथा परीक्षण उपरन्त किसानों को सॉयल हैल्थ कार्ड  उपलब्ध करवाये जायेगें। जिसके आधार पर किसान अपने खेतों मे खाद इत्यदि का इस्तेमाल कर सकेगें।

भूमि परीक्षण अधिकारी, नारायणगढ़ दलबीर सिंह द्वारा किसानों से अनुरोध किया गया कि रबी की फसल की कटाई के तुरन्त बाद अपने-2 खेतों से मिट्टी के नमूनें लेने के लिए सहयोग करें। इसके अतिरिक्त इस कार्य को पूर्ण करने के लिए प्रत्येक गांव से किसान सहायक नियुक्त किये जायेगें।

जिसमें प्रत्येक किसान सहायक को 200 नमूनें लेने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके बदले मे उनको प्रति नमूना 40 रू0 का मानदेय भी दिया जायेगा। जिसके लिए योग्यता बारहवीं पास रखी गई है। जिसके लिए बच्चों ने अपनी रूचि व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *