June 17, 2024

गीता सुखद जीवन जीने की पाठशाला : चोपड़ा

0

फतेहाबाद / 12 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

श्रीमद् भगवद गीता एक संपूर्ण ज्ञान का भंडार है।  अपनी अज्ञानता के कारण हम उसके मूल अर्थ को नहीं समझ पाते हैं। एक बार यदि गीता ह्रदय में उतार ली जाए तो जीवन का ढंग बदल जाता है। गीता तो असल मायनों में सुखद जीवन जीने की पाठशाला है। जितना दोहराओगे उतने ही परांंगत होते जाओगे। यह शब्द अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव 2021 के उपलक्ष्य में एमएम कालेज में तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के प्रथम दिवस रविवार को कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि कहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक प्रवक्ता सुदामा शास्त्री ने हवन यज्ञ में वैदिक मंत्रोंच्चरण करते हुए यजमानों से आहूति डालवाकर किया। इस अवसर पर रैडक्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। जिसका उद्घाटन अतिरिक्त उपायुक्त ने किया। मुख्यातिथि ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया और योजनाओं की जानकारी भी ली।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने कहा कि गीता कहती है सब कर्म करो मगर उसमें लिप्त होकर नहीं।  केवल कर्म करना है क्योंकि मनुष्य एक पल भी कर्म किये बिना नही रह सकता। बड़े-बड़े महापुरुष, सन्यासियों ने भी आखिरी दम तक कर्म किया मगर कर्म तन से किया और मन को संसार से मोड़ प्रभु चरणों में लगा लिया तभी उनका हर काम सिद्ध होता गया।

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं सीटीएम श्रीमति अंकिता वर्मा ने कहा कि गीता आम जीवन शैली का सार हैं, हर बार इसे पढऩे से नए विचार आएंगे। नए विचार ही संकल्प बनेंगे। जोकि कामयाबी का सूत्र है। गीता के सार को हमें अपने दैनिक जीवन में उतारने की आवश्यकता है। गीता भारतीय संस्कृति की धरोहर और मूल सार है जो ज्ञान, धर्म और कर्म को प्रतिपादित करती हैं। गीता में संसार की सभी समस्याओं का समाधान है। व्यक्ति विकास, मोह व लालच से निकलने का सशक्त माध्यम केवल गीता ही है।

नगराधीश ने गीता महोत्सव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, प्रबुद्ध व गणमान्य नागरिकों को सहयोग के लिए धन्यवाद किया। गीता महोत्सव कार्यक्रम में विभिन्न 24 विभागों ने अपनी उपलब्धियों को दर्शाते हुए 26 प्रदर्शनियां लगाई। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक डा.साहिब राम गोदारा ने कहा कि जिलावासियों के लिए यह सुखद पल है।

कोविड-19 के बाद इतने बड़े कार्यक्रम में भागीदारी करने को मिली। गीता जयंती महोत्सव अच्छा एवं प्रेरणादायक है। हमें अच्छे कार्यों को करते हुए आगे बढऩे का संदेश लेकर जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के गीता को आमजन तक पहुंचने के लिए गीता जयंती महोत्सव मनाने का निर्णय लिया हुआ है जो अपने सार्थक परिणाम दे रहा है। हरियाणा के प्रसिद्ध कलाकार नितिन सचदेवा की टीम ने गीता सार व उसके महत्व को दर्शाते हुए कोरियोग्राफी प्रस्तुत की जिसे दर्शकों से काफी सराहना मिली।

कार्यक्रम में बीन व डेरू पार्टी ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी। स्वास्थ्य विभाग की प्रदर्शनी में लाभार्थियों को कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन भी लगाई गई।
इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार, रोडवेज महाप्रबंधक रण सिंह पूनिया, अतिरिक्त निदेशक उद्योग गुरप्रताप सिंह, कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार गोयत, डीईओ दयानंद सिहाग, एमएम कालेज के प्राचार्य डा.गुरचरण दास,

डीडीए राजेश सिहाग, डीडीएच डा.कांशीराम, डीएचओ डा.कुलदीप श्योरान, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, तहसीलदार रणविजय सिंह, नगर परिषद के ईओ ऋषिराज वर्मा, रैडक्रॉस सचिव नरेश झाझड़ा, बीईओ सुरेश शर्मा, समाजसेवी व एडवोकेट संत कुमार टूटेजा, शिक्षाविद् सुमित्रा आर्या, विद्या रत्ति, नरेश सरदाना, सीडब्ल्यूसी चैयरमेन एडवोकेट नरेंद्र मोंगा, डिप्टी सीएमओ सुनीता सोखी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *