June 17, 2024

गाहर पंचायत के केट गांव में शिकारी बेखौफ।

0

  शिकारियों द्वारा लगाई गई कडकी में फंसा राष्ट्रीय पक्षी मोर। 

बरठीं / 14 मार्च / राजेन्द्र गौतम    

पंजा हुआ लगभग अलग।जिला बिलासपुर के अर्न्तगत उपमंडल घुमारवीं की गाहर पंचायत के केट गांव में शिकारियों द्वारा लगाई गई कडकी में राष्ट्रीय पक्षी मोर के फंसजाने से बुरी तरह से घायल मोर का दाहिना पंजा लगभग अलग हो चुका है।जानकारी देते हुए गांव के प्रबुध व्यक्तित्व पशु एवं वन्य प्राणी प्रेमी सेवानिवृतअध्यापक सरस्वति प्रसाद के साथ अन्य लोगों ने गांव की परीधि में हुईइस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। 

उन्होंने बताया कि कडकी में फंसे हुए मोर को गांव के दो युवकों आशोक व पवन कुमार ने बडी मशक्त के बाद छुडवाया तथा दवा भी की।उसके बाद लोगों ने पुलिस व वन विभाग को सूचना देकर मौके पर बुलवाया तथा जांचकरके दोषियों के विरूध कार्रवाई करने की भी मांग की।भराडी पुलिस ने कडकी को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

उधर वन विभाग के बीओ कमल किशोर के साथ वन रक्षक मिथिला ने मौके पर पंहुचकरस्थिति का जायजा लिया तथा मोर को प्रारंम्भिक चिकित्सीय सहायता भी प्रदान करवाई।उधर पुलिस प्रभारी सतपाल शर्मा ने बताया कि कडकी शनि शिकंजे को कब्जे में ले लियागया है तथा जांच जारी है। जबकि मोर को वन विभाग के सानिध्य वसरंक्षण में भेज दिया गया है। उन्होंने बताया अवैध रूप से शिकारियों को वख्शा नहीं जाएगा।फोटोः केट गांव में वन्य प्राणियों को मारने के चलते लगाई गई कडकी।     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *