May 18, 2024

इफको द्वारा नि:शुल्क कम्बल वितरण कार्यक्रम का आयोजन

0

नारायणगढ़ / 12 जनवरी / न्यू सुपर भारत

देश की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको द्वारा गांव लालपुर में सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत नि:शुल्क कम्बल वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपमण्डल  कृषि अधिकारी रोशनलाल ने बतौर मुख्यतिथि कार्यक्रम में मौजूद रहे। इफको चण्डीगढ के उपमहाप्रबंधक ओमकार सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में जरूतमंद ग्रामवासियों  को 200 कम्बल नि:शुल्क वितरित किये।

इस अवसर पर इफको अम्बाला के सहायक क्षेत्र प्रबंधक प्रवीण कुमार, ने बताया कि इफको एक सहकारी संस्था होने के नाते समय-समय पर किसान कल्याण के कार्यक्रम आयोजित करती है। इफको सहकारी समितियों के माध्यम से उर्वरकों की आपूर्ति करने के साथ-साथ नई कृषि तकनिकियां भी किसानों तक पंहुचाने के लिये प्रयासरत रहती है।

इसी कड़ी में इफको द्वारा दानेदार यूरिया के विकल्प के तौर पर नैनो यूरिया तरल विकसित किया है। इसकी आधा लिटर की एक बोतल एक बोरे यूरिया के बराबर नाइट्रोजन की आपूर्ति करती है। यह फसल को धीरे-धीरे नाइट्रोजन की आपूर्ति करती है जिससे फसल को लम्बे समय तक खुराक उपलब्ध होती रहती है।

फसल इसकी 80 से 90 प्रतिशत मात्रा का उपयोग कर पाती हैं जबकि दानेदार यूरिया की मात्र 30 से 35 प्रतिशत मात्रा ही फसल उपयोग कर पाती हैं। दानेदार  यूरिया के प्रयोग से नाइट्रेट निकलता है जो भूमिगत पानी को दूषित करता है व अमोनिया व नाईट्रस ऑक्साईड गैस वायूमण्डल को प्रदूषित करती है।

नैनो यूरिया तरल के फसल पर दो स्प्रे करने से दानेदार यूरिया की मात्रा में 50 प्रतिशत कटौती संभव है जिससे हमारी जमीन, पानी व हवा के प्रदूषण में कमी आयेगी व पैदावार में भी बढौतरी होगी। इसकी कीमत भी दानेदार यूरिया के मुकाबले 10 प्रतिशत कम है। नैनो यूरिया की परिवहन लागत भी कम है।

ओमकार सिंह ने बताया कि किसानों को खादों का प्रयोग मिट्टी परीक्षण के आधार पर करना चाहिये। इससे हम खादों के अंधाधुन्ध प्रयोग से मिट्टी के स्वास्थय को होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं व कम खर्च में अच्छी पैदावार ले सकते हैं।

उन्होने कहा खडी फसल में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिये इफको ने घुलनशील खाद उपलब्ध करवायें जिनकी क्रान्तिक अवस्था में छिडकाव से फसल की पैदावार में बढौतरी होती है। उन्होने बताया कि इफको द्वारा किसानों की छिडकाव करने की समस्या के निदान के लिये ड्रोन तकनीक पर कार्य किया जा रहा है। बेरोजगार नवयुवकों को इसका प्रशिक्षण देकर ग्रीन पायलट तैयार किये जा रहे हैं।

कृषि विभाग के एसडीओं रोशन लाल ने बताया गत दिनों हुई बारिश के कारण किसानों की फसल में यदि पानी खडा हो गया और फसल के नुकसान की आशंका है तो इसकी सूचना कृषि विभाग नारायणगढ को उपलब्ध करवायें। उन्होने किसानों को गन्ना बुवाई से जुडी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने बताया कि गन्ने की नर्सरी तैयार करने के सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। बुवाई के समय एनपीके 12-32-16 का प्रयोग करें जिसमें मुख्य पोषक तत्व संतुलित मात्रा में उपलब्ध रहते हैं।

इस अवसर पर ज्यौली पैक्स के बिक्री केन्द्र लालपुर को एक छिडकाव यंत्र भी भेंट किया गया जिसका उपयोग क्षेत्र किसान नि:शुल्क कर सकेंगें।कार्यक्रम में बनारसी दास पूर्व सरपंच, बलजीत सिंह, ज्यौली पैक्स कमेटी मेम्बर, व राजेश कुमार, ज्यौली पैक्स प्रबन्धक व ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *