June 17, 2024

चिकित्सा शिविर में 385 रोगियों की जांच कर वितरित की नि:शुल्क आयुर्वेदिक एवं हौम्योपैथिक औषधियां

0

फतेहाबाद / 5 फरवरी / न्यू सुपर भारत

बसंत पंचमी के अवसर पर नैशनल आयुष मिशन के अंतर्गत गांव गोरखपुर में आयुष विभाग द्वारा विशाल निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ भगवान धनवंतरि एवं मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्ललन व पुष्पार्पित करके किया गया। मुख्यातिथि के रूप में गांव गोरखपुर के शहीद राजेश कुमार के पिता बलवान सिंह रहे। कार्यक्रम में बलबीर सिंह व निहाल सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। मंच संचालन डॉ. राजेश कुमार ने किया। मुख्यातिथि बलबीर सिंह ने अपने संबोधन में लोगों को आयुष की पद्धति का लाभ लेने का आह्वान किया।

इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजबीर सिंह ने शहीद परिवार के सदस्यों का चिकित्सा शिविर में भाग लेने पर आभार व्यक्त किया तथा उपस्थित सभी लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जठराग्नि की रक्षा करने बारे बताया व जंक फूड और पैकेट बंद चीजों से परहेज करने बारे जागरूक किया। डॉ. राजेश कुमार सरदाना ने कोविड रोग की रोकथाम व आयुर्वेद के विभिन्न प्रयोग तथा दिनचर्या संबंधित जानकारी दी।

पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ. मोहित अरोड़ा ने पंचकर्म की चिकित्सा, नस्य अभ्यंग, स्वेदन, सद्य वमन व विरेचन की जानकारी दी। योग विशेषज्ञा अंबिका पान्टा ने योग की जानकारी दी व योग सेशन के दौरान लोगों को आसन, सूक्ष्म व्यायाम व प्राणायाम का जीवंत प्रदर्शन किया, जिसका अनुसरन करते हुए शिविर में उपस्थित लोगों ने भी अभ्यास किया। डॉ. दिनेश कुमार ने लोगों को एनीमिया यानि खून की कमी होने के कारण बारे जानकारी दी व खून की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है, इस बारे जागरूक किया।

कार्यक्रम के दौरान डॉ. हरीश चन्द्र व डॉ. राजेश कुमार के नेतृत्व में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों व पेड़-पौधों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसे लोगों ने उत्साहपूर्वक देखा। डॉ. विश्वजीमत ने वृद्धावस्था रोगों के बारे जानकारी देते हुए वृद्ध लोगों को अपनी जीवन शैली में परिवर्तन व परहेज आदि के बारे में बताया। डॉ. शिक्षा कुमारी तथा डॉ. शकुन्तला ने जच्चा-बच्चा सुरक्षा व देखभाल तथा कन्या भ्रूण हत्या न करने बारे स्त्रियों से बातचीत करके खास जानकारी दी।

डॉ.  संजय पाल, डॉ. प्रगति भूटानी, डॉ. सोनिया, डॉ. शकुन्तला ने आयुष ओपीडी के दौरान रोगियों की जांच करके उन्हे रोगों से बचाव बारे परामर्श बताकर आयुर्वेदिक एवं हौम्योपैथिक औषधियां उपलब्ध करवाई। आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट सीमा, ममता, संदीप, बलवान सिंह, दिलबाग, मनीषा, रमेश दिनेश, ललित, राजाराम ने रोगियों के पंजीकरण से लेकर औषधि वितरण तक सभी कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक किया।

चिकित्सा शिविर में लगभग 385 रोगियों की जांच करके उन्हे नि:शुल्क आयुर्वेदिक एवं हौम्योपैथिक औषधियां  वितरित की गई। आयुष पद्धतियों के बारे में जानने के लिए ग्राम वासियों विशेष तौर पर युवाओं में अत्याधिक उत्साह देखने को मिला। चिकित्सा शिविर में मंदीप योगी, वीएलडीए राधेश्याम शर्मा, दयानंद, बलवंत सिंह, फकीर चन्द, आंगनबाड़ी वर्कर मंजू, सुमित्रा, बिन्दर, काली, बिंटु, अक्षय, कुसुम व अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *