June 2, 2024

शहर Fatehabad में नगर परिषद द्वारा लगाई जाएगी नई चार हजार street lights

0

फतेहाबाद / 30 मार्च / न्यू सुपर भारत


फतेहाबाद शहर में यातायात में बाधक बन रहे अंधेरा को दूर करने के लिए street lights लगाई जाएगी। शहर फतेहाबाद में चार हजार स्थानों पर ये street lights लगाने का प्रस्ताव नप ने मुख्यालय को भिजवाया है। मुख्यालय द्वारा जल्द ही इनकी खरीद करके street lights स्थापित करवाई जाएंगी।

लघु सचिवालय सभागार में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक में शहर फतेहाबाद में कई स्थानों परstreet lights न होने के कारण अंधेरे की वजह से दुर्घटना होने का विषय उठाया गया था। नगर परिषद के एमई सुमित चोपड़ा ने बैठक में बताया कि street lights का प्रस्ताव मुख्यालय को भिजवाया गया है।


सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त प्रदीप कुमार ने की और यातायात प्रबंधों व दुर्घटनाओं में कमी लाने बारे अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया। उपायुक्त ने सभी विभागाध्यक्षों से कहा कि वे आपसी तालमेल से जो भी मुद्दे सडक़ सुरक्षा को लेकर आते हैं, उन्हें निपटाएं। जिला में यातायात के नियमों का पालन नही करने वालों के चालान के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी करें। सभी अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों को वाहन इत्यादि नहीं देकर उनके जीवन को सुरक्षित रखें।

इसके साथ-साथ बच्चों को यातायात के नियमों के बारे में जागरूक करें, क्योंकि यही बच्चे हमारा भविष्य है। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि अधिकारी सडक़ सुरक्षा के उपायों के लिए गंभीरता से कार्य करें। इस विषय पर किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। जिला में जो भी दुर्घटना संभावित क्षेत्र हैं, वहां पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध हो, ताकि संभावित दुर्घटनाओं से बचा जा सके।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि Over loading vehicles, over speed, traffic नियमों का पालन नहीं करने वाले चालकों के चालान होने चाहिए। सडक़ सुरक्षा के दृष्टिगत जिला में जो भी ब्लैक स्पॉट यानि दुर्घटना संभावित क्षेत्र हैं, उन सभी स्थानों को चयनित करके सुरक्षा के व्यापक कदम उठाकर आवश्यक इंतजाम किए जाएं ताकि संभावित दुर्घटना से बचा जा सके। जिन स्थानों पर पिछले दिनों कोई भी दुर्घटना घटी है, उस स्थान पर दुर्घटना के कारणों का पता करके उसे दुरुस्त किया जाए। ब्लैक स्पॉट पर जो खामियां हैं, उन्हें दूर करें। राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे संकेतक बोर्डों को समय-समय पर चैक करते रहें।

उन्होंने एनएचए के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हांसपुर रोड पर सर्विस लेन रोड के कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करवाए। यातायता सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबंध किए जाए। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग द्वारा भूना से रतिया रोड को पांच किलोमीटर तक मॉडल रोड बनाने के निर्देश देते हुए उसमें यातायात सुरक्षा के सभी मानदंडों की पूर्ति करने के आदेश दिए।

शहर फतेहाबाद में बिजली के खंबों पर रिफ्लेक्टर टैप लगाने के निर्देश दिए और टोहाना नप क्षेत्र में स्थापित होने वाली नई ट्रैफिक लाइट को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। गांव अहरवां में रोड पर जलभराव की समस्या के निदान के आदेश देते हुए उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग से कहा कि वे इसके पुख्ता प्रबंध करे।


बैठक में आरटीए सचिव सुनील कुमार ने जिला में सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु पर चिंता व्यक्त की और इसमें कमी लाने के लिए पुलिस विभाग से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि आपसी तालमेल करते हुए सभी एजेंसियां काम करें ताकि सडक़ दुर्घटनाओं में मृत्यु न होने पाए।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग को जो-जो कार्य यातायता प्रबंधों के लिए दिए गए है वे तयसमय में पूरा करके इसकी रिपोर्ट भिजवाए। इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार, रेडक्रॉस सचिव नरेश झाझड़ा, एसडीओ आरके मेहता, यातायात प्रबंधक अनूप सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. वीना बत्तरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व रोड सेफ्टी एसोसिएशन के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *