May 18, 2024

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली में विज्ञान भवन में किया कैच द रेन-2022 का शुभारम्भ

0

अम्बाला / 29 मार्च / न्यू सुपर भारत

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जल शक्ति अभियान कैच द रेन-2022 का शुभारम्भ राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली में विज्ञान भवन में किया गया जिसमें वीडियो कॉन्फ्रैंसिग के माध्यम से देशभर से सम्बन्धित अधिकारी, एनजीओ, शिक्षक व अन्य पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे। यह अभियान 30 नवम्बर 2022 तक चलेगा।
जिला अम्बाला से वीसी के माध्यम से इस कार्यक्रम के साथ अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता तथा जिला परिषद के एसीईओ प्रसुन आदि भी जुड़े।


वीसी के माध्यम से राष्ट्रपति ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि अगर विश्व में कोई बड़ा युद्ध होगा तो वह जल को लेकर होगा। इसलिए हमें जल संरक्षण के अभियान को जन आंदोलन का रूप देना है। उन्होंने कहा कि वर्षा की हर बूंद का संचय करें और अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं। नये डैम व तालाबों का निर्माण करें और पुराने तालाबों की मुरम्मत करवाएं। नदियों की ओर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि पानी का उचित प्रबंधन करके हम पानी की समस्या से निजात पा सकते हैं। जिसके तहत कृषि तथा पीने योग्य पानी की पूर्ति कर सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने हितधारकों और लोगों को जल संसाधन प्रबंधन के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने जल क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया।

इससे पहले जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बोलते हुए कहा कि जल की अहमियतता को समझते हुए हमें जल का उचित प्रबंधन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षा और नदियों का जल सहेजकर उपयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नये सरोवरों का निर्माण करें और गांवों में पुराने तालाबों को ठीक करके पानी का संचय करें। उन्होंने कहा कि जल क्षेत्र के कार्य में जो सराहनीय कार्य कर रहे हैं उन्हे पुरस्कृत भी किया जा रहा है।

वीसी को सुनने और देखने के उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने कहा कि जल शक्ति अभियान कैच द रेन-2022 के अंतर्गत जल संचय के लिए विशेष ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों के माध्यम से इस बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी आयोजित की जायेंगी जिससे कि वर्षा के पानी को संग्रहित कर उसे उपयोग में लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद तथा बीडीपीओ के माध्यम से सभी गांवों में जल शक्ति अभियान कैच द रेन-2022 के अंतर्गत ग्रामसभाओं का आयोजन किया जा रहा है।

बॉक्स:- इस अवसर पर राष्ट्रीय जल मिशन जल शपथ भी अधिकारियों/कर्मचारियों को दिलवाई गई जिसमें पानी को बचाने तथा उसके विवेकपूर्ण उपयोग की सभी ने शपथ ली। पानी की हर एक बूंद का संचय करने और कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देने में पूरा सहयोग देने तथा पानी को एक अनमोल सम्पदा मानते हुए उसे व्यर्थ नहीं करेंगे तथा इस बारे में अन्य लोगों को भी जागरूक करने की शपथ ली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *