May 19, 2024

पंच-सरपंचों के चुनाव के लिए सभी खंडों से पोलिंग बूथों पर मतदान करवाने के लिए पार्टियां रवाना

0

फतेहाबाद / 24 नवंबर / न्यू सुपर भारत

पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के तहत 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक जिला में 615 बूथों पर 241 सरपंचों और 753 पंचों के लिए चुनाव करवाया जाएगा। वीरवार को सभी खंडों में पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाई गई और उन्हें चुनाव सामग्री वितरित कर निर्धारित बूथों पर भेजा गया।रतिया खंड में आरओ एवं एडीसी अजय चोपड़ा, टोहाना में आरओ एवं एसडीएम प्रतीक हुड्डा, फतेहाबाद के भोडिया खेड़ा स्थित सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय में एसडीएम व आरओ राजेश कुमार,

भूना के राजकीय महाविद्यालय में सीटीएम एवं आरओ सुरेश कुमार, भट्टू में बीडीपीओ ब्लॉक में आरओ जीसी लांग्यान, नागपुर के बीडीपीओ ब्लॉक में आरओ आंचल भास्कर, जाखल में आरओ शेर सिंह की देखरेख में पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाई गई और उन्हें चुनाव सामग्री देकर संबंधित बूथों पर रवाना किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि जिला में पंच व सरपंच चुनाव के लिए पुख्ता प्रबंध पूर्ण कर लिए गए है। जिला में 241 सरंचों और 753 पंचों के लिए 25 नवंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतदान सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद निर्धारित स्थानों पर पंच व सरपंच पद के मतों की गिनती की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में सात पंचायतें पूर्णरूप से सर्वसहमति से चुन ली गई है, उनमें भोडिया खेड़ा, चपलामोरी, ढाणी ठोबा, बनावाली सौत्र, पूर्ण माजरा, ब्राह्मणवाला प्लाट व रोझावाली में पंच और सरपंचों का सर्वसहमति से चुनाव हो गया था,

इस वजह से यहां चुनाव नहीं होगा। गांव लहराथेह, अजीतनगर, भड़ोलावाली, मानकपूर, नूरकीअहली, पिलछिया, भीमेवाला, बाडा, शेखुपुर सौत्र में सरपंच पद का चुनाव सर्वसहमति से हो गया था। गांव काताखेड़ी में सरपंच पद के लिए कोई भी नामांकन प्राप्त नहीं हुआ, इस वजह से वहां पर चुनाव नहीं करवाया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में कुल 259 ग्राम पंचायतों के सरपंचों में से 16 सरपंचों और कुल 2684 पंच पदों में से 1847 पंचों का सर्वसहमति से चुनाव सम्पन्न हो गया था।

उपायुक्त ने बताया कि शुक्रवार को 615 बूथों पर 2460 पोलिंग ऑफिसर यह चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा 60 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व 69 सेक्टर सुपरवाइजर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिगत भी व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए है। 2732 सुरक्षा कर्मियों को चुनाव संपन्न करवाने के लिए तैनात किया गया है, इनमें जिला में एक एसपी, सात डीएसपी, डीएसपी के साथ एक सहायक निरीक्षक सहित 15 सुरक्षा कर्मियों का स्टाफ अलग से लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि 50 पैट्रोलिंग पार्टियां बनाई गई है। प्रत्येक पैट्रोलिंग पार्टी में सात सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा 17 निरीक्षक, 124 एसआई व एएसआई, 1300 हवलदार व सिपाही तथा 750 होमगार्ड का सुरक्षा दस्ता लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *