June 16, 2024

पौधारोपण व मिठाइयां बांटकर हर्षोल्लास के साथ मनाया जिला का स्थापना दिवस

0

फतेहाबाद / 15 जुलाई / न्यू सुपर भारत

फतेहाबाद जिला के स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार को उपायुक्त प्रदीप कुमार के नेतृत्व में शहरवासियों ने शहीद स्मारक के पास पौधारोपण कर शहर को हराभरा बनाने का संकल्प लिया। इस दौरान वन विभाग के सहयोग से नप चेयरमैन राजेंद्र खिची व वार्ड पार्षदों ने स्थानीय सब्जी मंडी, सिरसा-हिसार रोड पर एक हजार छायादार व फलदार पेड़ पौधे लगाकर हर्षोल्लास के साथ स्थापना दिवस मनाया। नगर परिषद द्वारा लोगों को मिठाइयां खिलाकर फतेहाबाद के स्थापना दिवस पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। उपायुक्त प्रदीप कुमार, नप चेयरमैन राजेंद्र खिची व डीएफओ राजेश कुमार ने त्रिवेणी लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने नगर परिषद के सभी वार्ड पार्षदों व नागरिकों से आह्वान किया कि वे शहर को स्वच्छ, सुंदर व हराभरा बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें। उन्होंने कहा कि शहर के प्रवेश द्वार, मुख्य मार्गों पर वन विभाग के साथ मिलकर पौधारोपण करें। इसके साथ सभी जनप्रतिनिधि आमजन मानस के साथ मिलकर शहर को पॉलिथीन मुक्त भी बनाए। उन्होंने कहा कि सभी वार्डों में निशुल्क कपड़े के बैग भी वितरित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिला में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर जिला को हराभरा बनाने में जनता का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे धरती के आभूषण है। ये हमें जीवन देने के साथ-साथ धरती के आकर्षण को भी बढ़ाते हैं। पेड़ पौधों से ही प्रकृति में सन्तुलन स्थापित किया जा सकता है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाकर इनका पालन पोषण करना चाहिए।


उन्होंने कहा कि वर्तमान में अत्यधिक प्रदूषित वातावरण में पौधों का अत्यधिक महत्व है। हमारे चारों तरफ का वातावरण दिन प्रतिदिन मानव की नादानी  की वजह से अत्यन्त दूषित होता जा रहा है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस ओर ध्यान देकर अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने का प्रयास करना चाहिए। पेड़ पौधे धरती की शान हैं। उपायुक्त ने कहा कि हर व्यक्ति अपने जन्मदिन, सालगिरह या अन्य खुशी के पलों पर कम से कम वर्ष में दो या तीन पौधे अवश्य लगाए।

पौधारोपण करने के उपरांत बच्चों की तरह उनका पालन-पोषण भी करें। पौधारोपण करना एक पुण्य का कार्य भी है। उन्होंने बताया कि इस बार जिला में वन विभाग द्वारा 15 लाख के लगभग पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान का जिला का प्रत्येक नागरिक अपना अपेक्षित सहयोग दें।
इस मौके पर डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि जिला के स्थापना दिवस पर 2500 पौधे नागरिकों में वितरित किए गए है। इसके अलावा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सरकार व उपायुक्त के आदेशों की पालना में जिला में 15 लाख विभिन्न प्रजातियों के पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। पांच लाख पौधे निशुल्क वितरित किए जाएंगे। सात लाख पौधे जल शक्ति अभियान के तहत लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत व शिक्षा विभाग को भी तीन लाख पौधे वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला की 15 नर्सरियों में पर्याप्त मात्रा में पेड़ पौधे उपलब्ध है। 19 जुलाई को टोहाना में वन महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।
इस मौके पर नप चेयरमैन राजेंद्र खिची, ईओ राजेश चौधरी, मुकेश तथा विभिन्न वार्डों के पार्षदों ने जिला प्रशासन को विश्वास दिलाया कि वे शहर को स्वच्छ व हराभरा बनाने तथा पॉलिथीन मुक्त अभियान में बढ़ चढक़र भाग लेंगे। इस अवसर पर एसएचओ ओपी चुघ, विजय गोयल, एडवोकेट महेंद्र धारनिया, मुकेश, अमीलाल, छोटू राम, पार्षद निर्मल सिवाच, सुरेंद्र ढींगवाल, कपिल खत्री, नीलाशी शर्मा, ज्योति मेहता, मोहन नारंग, किरण नारंग, राधा कुलडिय़ा सहित विभिन्न वार्डों के पार्षद तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *