May 18, 2024

योग को जीवन में अपनाये नागरिक: जगदीप आर्य

0

फ़तेहाबाद / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 योग एवं व्यायामशाला बड़ोपल में योग व प्राकृतिक चिकित्सा के विस्तार हेतु एक सभा का आयोजन किया। इस सभा में हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जगदीप आर्य ने योग के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते हुए योग के प्रचार प्रसार हेतु योजनाओं से अवगत करवाया और और बताया कि किस प्रकार हम योग को जीवन में अपना करके गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं व स्वस्थ होकर के एक उन्नत विकसितशील राष्ट्र का हिस्सा बन सकते हैं। 

हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष डॉ. जयदीप आर्य  ने व्यायामशाला में पौधारोपण भी किया और इसी के साथ साथ वें गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी बच्चों से मुखातीप हुए व गौशाला में भी उन्होंने भ्रमण करके गौ माता को हरा चारा व गुड खिलाया। इसके उपरांत वे डीएवी पब्लिक स्कूल पुलिस लाइन फतेहाबाद में भी पहुंचे व बच्चों से रूबरू हुए और नित्य प्रति जीवन में योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित भी किया। 

इस अवसर पर आयुर्वेदिक जिला अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया ने हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन का स्वागत करते हुए बताया कि हरियाणा योग आयोग जिस प्रकार योग को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाने में मुस्तैद है वह वाकई प्रशंसनीय है और आज के वक्त की यह जरूरत भी है कि योग को हर व्यक्ति जीवन में अपना करके बिना दवा के खुद को स्वस्थ रख सकता है तो केवल योग से ही रख सकता है। 

योग विशेषज्ञ अंबिका अंबिका पांडा ने विभाग द्वारा किए गए योग कार्य की विस्तार से रिपोर्ट दी। राजेश सरदाना  ने कुशल मंच संचालन किया और खुद का लिखा योग गीत गाकर आए हुए लोगों और मुख्य अतिथि का दिल जीता। इस अवसर पर जिला आयुष विभाग फतेहाबाद के आयुष योग सहायक नोडल अधिकारी अंबिका पांटा, हरियाणा योग आयोग की सदस्य बहन सुमेसता देवी, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरीश पारीक  व राजेश सरदाना, होम्योपैथिक डॉ. कल्पना  सहित योग सहायक गण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *