May 18, 2024

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त

0

फतेहाबाद / 17 अगस्त / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, नई दिल्ली अतिरिक्त सचिव संजीव कुमार चड्डा ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए पात्र व्यक्ति 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस संबंध में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और जिला कलेक्टरों/जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) बहादुरी, खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान और पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को दिया जाता है, जो राष्ट्रीय स्तर पर योग्य हैं।

नामांकन भेजने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए अतिरिक्त सचिव संजीव कुमार चड्डा ने बताया कि किसी भी नागरिक से खुला नामांकन केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्लयू डॉट एडब्ल्यूएआरडीएस डॉट जीओवी डॉट आईएन के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। इस वेबसाइट का लिंक महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट डब्ल्यूईईडी डॉट एनआईसी डॉट आईएन पर भी उपलब्ध होगा। ऑनलाइन मोड के अलावा प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि तक प्राप्त आवेदनों को आवेदनों में उल्लिखित दावों और उपलब्धियों के सत्यापन के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और जिला कलेक्टरों/जिला मजिस्ट्रेटों को भेजा जाएगा।

आवेदन/नामांकन प्राप्ति की अंतिम तिथि तक अनुशंसित उन आवेदनों पर आगे के मूल्यांकन/कार्रवाई के लिए विचार किया जाएगा।वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान नगराधीश सुरेश कुमार ने बताया कि पीएमआरबीपी के तहत पुरस्कारों की अधिकतम संख्या 25 होगी। राष्ट्रीय चयन समिति में इस अधिकतम संख्या में छूट की अनुमति दी जा सकती है। प्रत्येक पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

पीएमआरबीपी के प्राप्तकर्ताओं की घोषणा 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस पर की जाएगी। पात्रता मानदंड बारे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आयु 18 वर्ष तक का बच्चा (आवेदन/नामांकन प्राप्ति की अंतिम तिथि तक) आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि पुरस्कार संबंधी अन्य जानकारी उपरोक्त वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार, बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया व महिला एवं बाल विकास विभाग की उपाधीक्षक परमजीत कौर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *