June 18, 2024

मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से मनरेगा मजदूरो को कार्यस्थल पर ही निशुल्क स्वास्थ्य जांच सुविधा देने की पहल करने वाला जिला बना फतेहाबाद -उपायुक्त मनदीप कौर

0

फतेहाबाद / 18 जून / न्यू सुपर भारत

प्रदेश में फतेहाबाद पहला ऐसा जिला हैं जहां पर निरोगी हरियाणा योजना के तहत मोबाईल मेडिकल युनिट के माध्यम से मनरेगा मजदूरों के लिए उनके कार्यस्थल पर ही निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गये।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 से 17 जून तक गांव रत्ताखेडा, नांगोली, खेरपुर, सुलीखेडा, चनकोटी, व अल्लीका में निरोगी हरियाणा कैंप लगाया गया जिनमें लगभग 9 हजार व्यक्तियों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। इनमें 660 मनरेगा मजदूरो सहित 4300 से अत्योदय परिवारो के व्यक्तिं शामिल हैं। इसके साथ- साथ विभाग द्वारा 64 आंगनबाडी केन्द्रो में भी शिविर लगाया गया जिनमें 327 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई ।

उन्होने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के तहत विभाग द्वारा जिला के 9.32 प्रतिशत अंत्योदय परिवारों की स्वास्थ्य जंाच की गई। इसमें 45904 लोगो की जंाच की गई। उन्होने कहा कि प्रशासन द्वारा मनरेगा मजदूरो को निरोगी हरियाणा योजना के साथ सीधेे जोडने की यह पहली पहल है। जिसमें मनरेगा मे मेट,आशावर्कर, ग्रामसचिव ,व सरंपचो की अहम भूमिका रही है। भविष्या में भी ऐसे शिविर लगाये  जाएंगे  ताकि अधिक से अधिक अंत्योदय परिवारो को निरोगी हरियाणा योजना का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *