May 18, 2024

शिक्षक प्रशिक्षण प्रत्येक शिक्षक के लिए अनिवार्य: बीईओ राम रतन

0

टोहाना / 29 मई / न्यू सुपर भारत

निपुण हरियाणा मिशन के तहत शिक्षकों को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक (फंडामेंटल लिटरेसी व न्यूमेरेसी) के छह दिवसीय पहले प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी कम खण्ड संसाधन संयोजक राम रतन ने शिक्षकों से आह्वान किया कि निपुण हरियाणा अभियान के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने में शिक्षकों की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाने वाले शिक्षकों को भी अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण लेना होगा, चाहे प्रशिक्षण लेकर जाएं या फिर आकर प्रशिक्षण लें।

 उन्होंने कहा कि कौशलता का पूरा ज्ञान ही बच्चों के भविष्य को संवार सकता है, इसलिए एफएलएन प्रशिक्षण को पूरी लगन के साथ सीखें और उस ज्ञान को बच्चों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण प्रत्येक शिक्षक के लिए अनिवार्य है और स्कूल खुलने के बाद स्कूल मुखियाओं के माध्यम से प्रशिक्षण प्रमाण पत्र खण्ड कार्यालय में जमा करवाना होगा। बीईओ ने बताया कि प्रशिक्षण का पहला और दूसरा बैच 29 मई से शुरू हो चुका है जो 3 जून तक रहेगा।

इसी प्रकार से 40-40 शिक्षकों के आठ बैच बनाए गए हैं, जिसके अनुसार तीसरा व चौथा बैच 5 जून से 10 जून तक, 5वां व छटा बैच 12 से 17 जून और 7वां व 8वां बैच 19 से 24 जून तक लगाया जाएगा। शिक्षकों को आज प्रमुख संसाधन पर्सन (केआरपी) परमजीत मूंड, सोनू कुमार, सुमन रानी व रूचिका ने शिक्षकों को एफएलएन के टिप्स बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *