May 26, 2024

किसान रेस्ट हाऊस में अटल भू जल योजना के तहत एक दिवसीय ओरिएंटेशन ट्रेनिंग कैम्प आयोजित

0

टोहाना / 11 मई / न्यू सुपर भारत

अटल भू जल योजना के तहत एक दिवसीय ओरिएंटेशन ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन डांगरा रोड स्थित किसान रेस्ट हाउस में सम्पन्न हुआ है। यह कैम्प सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग व ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें खंड टोहाना के लाइन विभागों ने हिस्सा लिया। कैम्प का उद्देश्य अटल भू जल योजना की पहचान, उसके महत्व और उपयोगिता को प्रसारित करना था।

ट्रेनिंग कैम्प में विशेषज्ञ राधा कृष्ण द्वारा अटल भू जल योजना के मुख्य प्रावधानों, उनके लाभों और अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए  बताया कि अटल भूजल योजना गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए किस तरह प्रभावी है। उन्होंने बताया कि घटता हुआ भूजल स्तर हमारे लिए एक बहुत गंभीर समस्या है, इसलिए हम सभी को मिलकर इसे बचाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अटल भूजल योजना के लक्ष्य को सामूहिक सहभागिता द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। अटल भू जल योजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित है। उन्होंने बताया कि यह योजना देश के केवल 7 राज्य के 78 जिलों में लागू की गई है।

हरियाणा में 15 जिले इस योजना के अंतर्गत आते हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में ही काम करती है। अटल भू जल योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह योजना जल संसाधनों को संरक्षित रखने और उन्हें उपयोगी बनाने के लिए उचित प्रबंधन की एक पहल है। इस योजना के तहत भारत सरकार जल संसाधनों के संरक्षण, संचय और उपयोग के लिए विभिन्न पहल कर रही है। अटल भू जल योजना के तहत भारत सरकार द्वारा जल संसाधनों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं।

उन्होंने बताया कि यह योजना सामुदायिक भागीदारी से ही प्रभावी तरीके से काम कर सकती है। हमें ग्राउंड वाटर के स्थान पर ज्यादा से ज्यादा धरातल के जल उपयोग करना चाहिए। इसके लिए ग्राम स्तर पर आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, किसान व समाजसेवी के सहयोग से इसको और प्रभावी बनाया जा सकता है। अन्य विभागों द्वारा भी भूजल प्रबंधन बारे अपने विचार सांझे किए व अन्य विभागों द्वारा भी अपनी स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया गया। इस मौके अन्य विभागों के कर्मचारी, डीपीएमयू व डीआईपी स्टाफ भी मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *