June 17, 2024

हर घर स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए पानी की सप्लाई को किया जा रहा है सुदृढ़: देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 6  मई / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए विशेष रूप से काम किए जा रहे हैं। हर घर शुद्ध जल पहुंचे, इसके लिए पानी की सप्लाई को सुदृढ़ किया जा रहा है। नये जलघरों का निर्माण भी मांग के अनुरूप हो रहा है। कैबिनेट मंत्री ने शनिवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों में नहरी आधरित जलघर का उद्घाटन व निरिक्षण किया। कैबिनेट मंत्री ने 2.20 करोड़ की लागत के नहरी आधारित स्वतंत्र जलघर सनियाना के संवर्धन एवं मुरम्मत के कार्य का उद्घाटन और 1 करोड 7 लाख की लागत के नहरी आधारित जलघर बलियावाला के संवर्धन के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने गांव कमालवाला, लोहाखेड़ा, कन्हडी, समैण, हंसेवाला, पारता, पिरथला व ठरवा गांवों के जलघरों के कार्यों का निरीक्षण भी किया।

कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल और हर घर नल पहुंचाने की जो मुहिम चलाई हुई है उसी मुहिम के तहत क्षेत्र के प्रत्येक घर को जोडने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा गांव में पिछले काफी लंबे समय से पानी की समस्या थी, जिस पर उन्होंने विधायक रहते हुए ही काम शरू कर दिया था जिसके परिणामस्वरूप टोहाना विधानसभा क्षेत्र में 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जल घर बनाने का काम फास्ट ट्रैक पर गुणवत्तापूर्वक करवाया जा रहा है, बहुत जल्दी ही तैयार करवा कर लोगों के लिए समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्ता की निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जाए जिससे लंबे समय तक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। इसके लिए अधिकारी निर्माण अवधि के दौरान समय-समय पर जलघर का निरीक्षण कर निर्माण सामग्री की जांच करें। उन्होंने हंसावाला में बन रहे जलघर के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि व गुणवत्तापूर्वक पूरा करवाएं, ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिलना शुरु हो।

उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए जलघरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। हर घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है ताकि कोई भी घर स्वच्छ पेयजल से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि आमजन को सुविधाएं सरलता व सुलभता से उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार का प्रयास है कि पंक्ति के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *