June 18, 2024

प्रदेश के किसानों को गेहूं खरीद के 5800 करोड़ रुपये का किया भुगतान : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

0

फतेहाबाद / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में 54 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीद की जा चुकी है और 5800 करोड़ रुपये किसानों को सीधी पेमेंट की गई है। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिनों में किसानों के खाते में खरीद के 9000 करोड़ रुपये डाल दिये जाएंगे। उपमुख्यमंत्री सोमवार को फतेहाबाद शहर में अपने दौरे के दौरान एमएम कॉलेज के प्राचार्य गुरचरन दास के आवास पर आयोजित जलपान समारोह में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक अप्रैल से प्रदेश में गेहूं की खरीद शुरू की गई थी, अब तक 54 लाख मीट्रिक टन की खरीद हुई है और आने वाले दिनों में बीस लाख मीट्रिक टन खरीद होने की और संभावना है। उन्होंने कहा कि मंडियों से उठान में तेजी लाई गई है और 52 प्रतिशत से ज्यादा उठान किया जा चुका है। विभाग ने रविवार को खरीद ना करके केवल उठान का दिन निर्धारित कर इसे बढ़ाया जाएगा। एक भी किसान को मंडी में फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आयी है, मंडी में आते ही किसान की फसल खरीदी गई है। एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि रोहतक में एक श्मशान भूमि की दीवार के साथ गेहूं की ढेरी लगवाई गई थी, इसकी जांच वहां के उपायुक्त को दी गई है और मार्केट कमेटी बोर्ड की ईजाजत के बिना अगर यह ढेरी लगवाई गई है तो संबंधित आढ़ती के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ई-टेंडरिंग प्रणाली को लेकर किसी प्रकार का कोई भ्रम नहीं रहा है। पंचायती राज संस्थाएं ई-टेंडरिंग प्रणाली से काम शुरू कर चुकी है। यह प्रक्रिया पारदर्शी और जवाबदेही है। इसमें ठेकेदार और अधिकारियों की जवाबदेही निश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि जरूरी और जल्दी काम करवाने वाले कामों के लिए सरकार ने सरपंचों की पावर को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया है। अगर जरूरत हुई तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने सुडान में फंसे भारतीयों के भारत लाने बारे कहा कि इस पर विदेश मंत्रालय और फोर्स काम कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही उन्हें भारत लाए जाने की कार्रवाई की जाएगी। कुश्ती खिलाडिय़ों द्वारा जंतर-मंतर पर दिए गए धरने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खिलाडिय़ों की मांग पर केंद्र सरकार ने कमेटी गठित कर दी है और जांच चल रही है तथा फाइंडिंग आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

राजस्थान में पार्टी लड़ेगी विधानसभा चुनाव:-
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वे राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। उनकी पार्टी ने 25 से 28 सीटें चिन्ह्ति की है, जिन पर संगठन मजबूत है। लोगों को संगठन से जोड़ा भी जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पार्टी भाजपा के साथ गठबंधन पर भी विचार कर रही है। हरियाणा में जजपा और भाजपा का मजबूत गठबंधन हरियाणा के विकास के लिए काम कर रहा है और यह विकास निरंतर जारी रहेगा।

व्यापार मंडल एसोसिएशन ने किया उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का स्वागत
व्यापार मंडल एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश भादू ने उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने व्यापारियों, किसानों व मजदूरों का धन्यवाद किया कि उन्होंने बेहतरीन तालमेल से गेहूं की खरीद की है और उठान भी करवाया है। इस अवसर पर उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों पर गौर करेगी। व्यापारियों, किसानों व मजदूरों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

जिला में डेढ़ दर्जन स्थानों पर उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का किया गया सम्मान समोराह:-
जिला फतेहाबाद में उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का डेढ़ दर्जन स्थानों पर सम्मान समारोह किया गया। शहर वासियों ने उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला को पगड़ी व स्मृति चिह्न देक सम्मानित किया। इन मौकों पर उन्होंने नागरिकों की जनसमस्याएं भी सुनी। उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का मुंजाल फूटवियर प्रतिष्ठान पर चंद्रभान मुंजाल व ईश्वर मुंजाल, अरोड़ा इंटरप्राइजिज पर सतपाल अरोड़ा, ऑफिसर कॉलोनी में सुभाष ढाका, खैराती खेड़ा रोड पर एमएम कॉलेज के प्राचार्य गुरचरण दास, अनाज मंडी में पार्षद अर्जुन कटारिया, व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भादू, कनाल कॉलोनी में दिनेश बंसल तथा पंचनंद पंजाबी धर्मशाला में किशोरी लाल नारंग सहित पदाधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का सम्मान किया।

इसी प्रकार से न्यू सब्जी मंडी में अंतर सैनी, सैक्टर 3 में सुभाष ललित, मताना डीएवी स्कूल के सामने शिव कुमार, श्री विश्वकर्मा आटो मार्केट में देवीलाल व हरपाल ढाका, गीता सेवा समिति में राजेश मुंजाल, चार मरला कॉलोनी में संजय मेहता, मॉडल टाउन में हेमंत मुखी, गुरूनानक पुरा मोहल्ला में राकेश कुमार व शास्त्री नगर में गुरमेल सिंह जोहल गेजा ने उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला का अपने प्रतिष्ठान पर भव्य स्वागत किया।

इन कार्यक्रमों में जननायक जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, पार्टी के सचिव रणधीर सिंह झाझड़ा, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा, कार्यकारिणी सदस्य कुलजीत कुलडिय़ा, युवा अध्यक्ष अजय संधू, पंकज झाझड़ा, जिला परिषद की उपाध्यक्ष कैलाशो देवी, राकेश सिहाग, जतिन खिलेरी, आत्म प्रकाश बत्तरा, एमएम कॉलेज प्रबंधन समिति चेयरमैन राजीव बत्तरा, कैलाश बत्तरा, पवन चुघ, राजेंद्र काका चौधरी, केवल कृष्ण, मदन मुटरेजा, वंसत रूखाया, दर्शन नागपाल, भीमसेन आनंद, चंद्रभान मुंजाल, राजन मेहतानी, सतपाल अरोड़ा, अनिल अरोड़ा, नेहा मित्तल, गुलशन अरोड़ा, कामरेड भूपेंद्र, एसडीएम राजेश कुमार, डीडीपीओ बलजीत चहल, डीएसपी सुभाष बिश्रोई, डीएफएससी विनीत जैन, डीईटीसी अंजू सिंह, वीके शास्त्री, ईओ ऋषिकेश चौधरी, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *