June 2, 2024

हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने किया वन स्टॉप सैंटर का निरीक्षण

0

फतेहाबाद / 13 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने वीरवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वन स्टॉप सैंटर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वन स्टॉप सैंटर की गतिविधियों पर संतुष्टी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि आज के समय में भी महिला अधिकारों की रक्षा के लिए महिला आयोग के दरवाजे खुले हैं और यदि कोई महिला घरेलू हिंसा या अन्य प्रकार से पीडि़त होती है, तो वह वन स्टॉप सैंटर में आश्रय ले सकती है।

हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने वन स्टॉप सैंटर के अंतर्गत आने वाले केसों जिनमें विभिन्न प्रकार के घरेलू हिंसा व अन्य केसों का डाटा का विश्लेषण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि यदि कोई पीडि़त महिला वन स्टॉप सैंटर में आश्रय लेती है और दोबारा उसको परिवार में स्थापित किया जाता है तो उसका निरन्तर तीन महिने तक फॉलो अप किया जाना जरूरी है। निरीक्षण के दौरान चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने पूर्व में पीडि़त महिला को परिवार में स्थापित किया गया उनसे टेलिफोनिकली संवाद किया और उनसे उनका हाल चाल पूछा। उन्होंने यह भी कहा कि जिन महिलाओं को परिवार में काउंसलिंग उपरान्त भेज दिया जाता है और फिर भी उन्हें किसी प्रकार की समस्या आती है तो वे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

निरीक्षण के दौरान वन स्टॉप सैंटर की बिल्डिंग के इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे व स्टाफ  के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वन स्टॉप सैंटर की बिल्डिंग के बारे में पीडब्ल्यूडी विभाग से एक्सईएन व जेई को साथ लेकर बिल्डिंग की मजबूती व वन स्टॉप सैंटर में टू रूम सैट की अतिरिक्त व्यवस्था करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करके उसका अनुमोदन करवाएं ताकि इस दिशा में आगामी कार्यवाही हो सके। इस दौरान चेयरपर्सन ने पौधारोपण भी किया और सफाई व्यवस्था बारे में जानकारी ली।

उन्होंने वन स्टॉप सैंटर में आने वाली महिलाओं के लिए मेडिकल सुविधा, पुलिस सहायता, उनके खान पान संबंधी रिकार्ड के बारे में भी जांच की। चेयरपर्सन ने वन स्टॉप सैंटर की कार्यप्रणाली के बारे में जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता रानी द्वारा पूर्ण रूप से अवगत करवाया गया। उन्होंने मौके पर उपस्थित पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए कि जैसे ही कोई मामला वन स्टॉप सैंटर को रिपोर्ट होता है और उन द्वारा किसी भी प्रकार की सहायता की जरूरत होती है तो पुलिस विभाग तुरंत कार्यवाही करते हुए महिला को प्रोटेक्शन देना सुनिश्चित करे।

इसके उपरांत चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने उपायुक्त मनदीप कौर से बैठक कर जिला में महिला सुरक्षा बारे विस्तार से चर्चा की। रेनू भाटिया ने उपायुक्त को जिला से आयोग को मिली शिकायतों बारे भी जानकारी दी। लघु सचिवालय के सभागार में चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने जिला में घरेलू हिंसा, दहेज की मांग, मानसिक उत्पीडऩ, धोखाधड़ी के सात मामलों की सुनवाई की और पुलिस विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मामलों से जुड़े सभी दस्तावेजों की जांच की और पीडि़त परिवारों से विचार विमर्श किया।

इस अवसर पर डीएसपी शुक्रपाल व सुभाष चंद्र, शाकिर हुसैन, बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया,भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष राखी मक्कड़, हरियाण राज्य महिला आयोग से सहायक हीना वोहरा, कानूनी सहायक पूजा लोधी, हन्नी सैनी, नवीन, सतविंद्र सहित संबंधित विभाग के कर्मचारी व परिवादी मौजूद रहे।

इस दौरान पीडब्ल्यूडी एक्सईएन केसी कंबोज, जिला कार्यक्रम अधिकारी कविता रानी, महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी हरबन्स कौर, अधीक्षक परमजीत कौर, वन स्टॉप सैंटर के स्टाफ लीगल काउंसर नरेन्द्र कुमार, आईटी इन्चार्ज चांदनी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी शिव कुमार, कानूनी सह परिवीक्षा अधिकारी बृजेश सेवदा, काउंसर कुलदीप कौर, पुलिस विभाग से एसएचओ कविता रानी आदि मौजूद रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *