June 16, 2024

पोषण से भरपूर आहार स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी: सुपरवाइजर बेनीवाल व मलिक

0

टोहाना / 27 मार्च / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चों को पोषण आहार के प्रति जागरूक करने के लिए 5वां पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत विभिन्न जागरूकता कैंप का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को सर्कल सुपरवाइजर सुमन मलिक ने गांव जमालपुर शेखा एवं सुपरवाइजर सुमन बेनीवाल ने सुन्दर नगर टोहाना में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया।    सर्कल सुपरवाइजर सुमन मलिक ने गांव जमालपुर शेखा के आंगनबाड़ी केंद्र पर महिलाओं को महिला गोष्ठी एवं पोषण आहार युक्त थाली प्रतियोगिता के माध्यम से पोषण आहार बारे जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों का वजन भी किया गया एवं कम वजन वाले बच्चों के अभिभावकों को बच्चे के स्वास्थ्य एवं वजन बढ़ाने बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि पोषण से भरपूर आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सभी महिलाओं को समय समय पर आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों का वजन करवाना चाहिए ताकि बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में सही पता लगाया जा सके।   सुपरवाइजर सुमन बेनीवाल ने सुन्दर नगर टोहाना के वार्ड नंबर 20 के एक अन्य कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के सहायता से बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कारवाई।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर ग्रोथ मॉनिटरिंग कार्यक्रम के तहत एएनएम इनकी रिंकी व सरोज ने बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उनके अभिभावकों को बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में अवगत कराया। सुपरवाइजर सुमन ने बताया कि इस दौरान आंगनबाड़ी पर  महिलाओं  से बाजरे की खाद्य सामग्री की पोषक थाली प्रतियोगिता भी कराई गई। महिलाओं को बताया कि खाने में मोटा अनाज आधारित खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए। उन्होंने बताया कि भोजन में साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, दाल, दूध, दही, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड आदि को शामिल करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए व समय-समय पर स्वास्थ्य चैक करवाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *