June 16, 2024

विद्यार्थी के विद्यालय जीवन में वार्षिकोत्सव का विशेष महत्व : देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 27 मार्च / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि मानव जीवन के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। विद्यार्थी के विद्यालय जीवन में वार्षिकोत्सव का विशेष महत्व है क्योंकि ऐसे आयोजन का उद्देश्य है विद्यार्थियों में आत्म-संयम, विद्यालय की प्रगति में सहयोग देना और अभिभावकों से संपर्क स्थापित करना होता है।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने गांव कन्हड़ी में मूह जैन ग्लोबल स्कूल के वार्षिक उत्सव कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। कैबिनेट मंत्री ने संबोधन में कहा कि ग्रामीण आंचल में भी प्राइवेट सेक्टर ने शिक्षा के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म बना कर हमारे ग्रामीण बच्चों को दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। बच्चों को पढ़ लिखकर परिवारिक जिम्मेवारियों के साथ सामाजिक जिम्मेवारी निभाते हुए राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को उच्चा उठाने या शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा व अन्य परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए प्रत्येक गांव में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएगी। विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा पहले फेज में 1200 बिल्डिंग को चिन्हित किया गया है जिनका नवीनीकरण व सौंदर्यकरण करके ई-लाइब्रेरी बनाने का काम किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में नवीन कुमार जैन, प्रधान अजय जैन व वीपरा नवल, प्रधान अग्रवाल सभा रमेश गोयल, पार्षद सतीश पूरी, पार्षद जोनी मेहता व सुरेश सेठी, पार्षद प्रतिनिथि राजेश व अमित भाटिया, विनोद बबली, डॉ. शिव सचदेवा, राजेश नवल, नरेश जैन, अनीता नवल, रजनी जैन, गीता जैन, सतभूषण गोयल, संजय जैन, अवनीश वालिया, सुभाष मानसा, तरसेम त्यागी, शशि भूषण सहित विद्यालय के बच्चे व उनके अभिभावक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *