June 16, 2024

पोषण पखवाड़ा के तहत गांव कन्हड़ी में स्वस्थ बालक मेला का आयोजन

0

टोहाना / 24 मार्च / न्यू सुपर भारत

कुपोषण को दूर करने व अभिभावकों को पोषक आहार के प्रति जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुक्रवार को गांव कन्हडी के आंगनबाड़ी केंद्र पर स्वस्थ बालक मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सुपरवाइजर करमजीत कौर ने स्वास्थ्य बच्चों की प्रतिस्पर्धा करवाई एवं प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया।
सुपरवाइजर करमजीत कौर ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 5वां पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों को को पोषण आहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को गांव कन्हडी के आंगनबाड़ी केंद्र पर स्वस्थ बालक मेला का आयोजन करवाया गया। उन्होंने बताया कि विजेता बच्चे और अभिभावकों में सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए स्वास्थ्य बच्चों में प्रतियोगिता करवाई गई। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रितिका, द्वितीय पर यश और तृतीय पर रजित के अभिभावकों को सम्मान स्वरूप सौ-सौ रुपये की राशि देकर पुरस्कृत किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान बच्चों का वजन एवं ऊंचाई भी मापी गई।

उन्होंने बताया कि 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार, बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन पोषण, स्वास्थ्य और कल्याण के मुद्दों के लिए समुदाय को संगठित और संवेदनशील बनाने के साथ ही स्वस्थ बनाने के लिए माता-पिता और बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करेंगे। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर महिलाओं को मोटा अनाज शामिल पोषण युक्त थाली भी बनवाई गई एवं बेटी उत्सव के बारे में भी जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *