May 18, 2024

विकास एवं पंचायत मंत्री ने छह करोड़ रुपये की योजनाओं के किए उद्घाटन

0

जाखल / 21 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि प्रदेश में पंचायतों को ज्यादा अधिकार देकर सशक्त बनाया गया है। गांवों में छोटे और तुरंत कराने वाले काम के लिए ई-टेंडर प्रणाली से छूट दी गई है। ग्राम पंचायतें अब अपनी ग्राम पंचायत की आमदनी में से पचास प्रतिशत हिस्सा पांच लाख से कम लागत के काम को बिना ई-टेंडर से कोटेशन आधार पर करवा सकती है। उन्होंने कहा कि इससे ग्राम में पारदर्शिता भी बनी रहेगी और तुरंत कराये जाने वालों कामों में तेजी आएगी।

कैबिनेट मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली वीरवार को गांव नरेल, उदयपुर, जाखल, तलवाडा, साधनवास, सिधानी, मुंदलिया, म्योंद खुर्द, म्योंद कलां, भुरथली ढाणी, लेहरादेह, शक्करपुरा, मूसाखेड़ा, रूपावालीं, दीवाना और ढेर में छह करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण के बाद ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने कहा कि ग्रामीण विकास के कार्यों को गति देने व समयबद्ध तरीके से कराने के उद्देश्य से सोशल ऑडिट कमेटी बनाई गई है।

इसके अलावा निगरानी कमेटी बनाई गई है जो विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इन समितियों के गठन से ग्रामीण विकास कार्यों में पारदर्शिता बढ़ी है। पंचायत मंत्री ने कहा कि कुछ ग्राम पंचायतों और अन्य जनप्रतिनिधियों का सुझाव आया था कि कुछ कार्य तुरंत कराने वाले होते है और उनमें लागत भी कम होती है तो उनके सुझाव पर सरकार ने फेसला लिया की पंचायतें अपनी आमदनी में से पचास प्रतिशत हिस्सा पाँच लाख से कम के लागत के कुटेशन आधार पर करवा सकेगी।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि गांव के गली से होकर विकास गुजरता है। गावों में भी शहरों जैसी सुविधायें हो उसके लिए विभाग में नौ सूत्री कार्यक्रम तैयार किए है। उनपर काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए में 1100 करोड़ रुपये की ग्रांट जारी की हैं और जल्द ही तीन हजार करोड़ रुपये की राशि उन्हें उपलब्ध करवाई जाएगी। पंचायती राज संस्थाओ को बिजली बिल सेस और स्टांप डियुटी का पैसा भी निर्धारित नियमों अनुसार दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि गांवों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बहुत से विकास कार्य जैसे जलघर, ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन व जोहड़ों का नवीनीकरण जैसे बहुत से कार्य करवाए जा रहे।इस अवसर पर हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली, एसडीओ दलबीर सिंह, एबीपीओ संदीप जांगड़ा, जसबीर, जसकीरत, अर्जुन, मंदीप सिंह, गुरप्रीत, सुरेश काला, बिकर, पप्पू, दर्शन, सोना, तरसेम, नछतर, ख़ुशी, दलबीर, बिट्टू, नत्थू राम डाबला सहित विभिन्न गांवों के सरपंच और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *