May 18, 2024

रेलवे विभाग के अधिकारियों को दिए जाखल रेलवे स्टेशन के सौंदर्यकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

0

फतेहाबाद / 15 सितंबर / न्यू सुपर भारत

सांसद सुनीता दुग्गल ने रेलवे विभाग के अधिकारियों को जाखल में रेलवे जंक्शन पर वॉशिंग लाइन बनाने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। रेलवे की जमीन पर पार्क बनाने का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए। भट्टू कलां में रेलवे लाइन के साथ सडक़ बनाई जाएगी उसकी मंजूरी मिल गई है। इसका काम जल्द शुरू कराया जाएगा। सांसद सुनीता दुग्गल ने शुक्रवार को माया रिसोर्ट, जाखल में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की।

सिरसा लोकसभा क्षेत्र सांसद सुनीता दुग्गल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जाखल रेलवे स्टेशन पर पार्क, एटीएम व तमाम आधुनिक सुविधाएं जो नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा सकती है, सभी सुविधाओं का प्रस्ताव तैयार कर रेलवे-स्टेशन का सौंदर्यकरण करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने ओवर ब्रिज को बढ़ाकर जाखड़ मंडी से जोडऩे के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के लाभ के लिए नागरिक 19 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने सबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि इस योजना का लाभ लाभार्थी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने हेल्थ विभाग को निर्देश दिए कि डेंगू के केसों पर नियंत्रण किया जाए वह इसके लिए जागरूकता कैंप लगाए जाए। नागरिकों को साफ सफाई, अन्य बचाव के बारे में समय-समय पर जागरूक किया जाए। उन्होंने नोटिस व चालान की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार 4 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में तब्दील किया गया है, जिनमें से जिला फतेहाबाद की कुल 1096 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 234 आंगनबाड़ी केंद्र को प्ले स्कूल में तब्दील किया गया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि आंगनबाड़ी केंद्र पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत ग्राम पंचायत व सरपंचों के माध्यम से कैंप लगाकर नागरिकों को जागरूक किया जाए ताकि अधिक से अधिक नागरिकों को इसका लाभ मिल सके। बलियाला और मढ़-बाड़ा में केनाल बेस्ड नया वॉटरवक्र्स और गांव रता टिब्बा और दादूपुर में पानी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि स्कूलों में मिड डे मील के तहत बनने वाले खाने में गुणवता होनी चाहिए। अधिकारी और वे स्वयं भी चेक करेगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्कूलों के निरीक्षण पर जाए तो वे इस मिड डे मील की चेकिंग जरूर करें। रागी की खिचड़ी और बेसन का चिल्ला भी अब इस योजना में शामिल किया गया है जो बच्चों को भोजन में दिया जाये। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटान किया जाये। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की जानकारी देने के लिए आईटीआई भोडिय़ा खेड़ा के प्रिंसिपल के उपलब्ध ना होने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

सांसद ने एलडीएम को बैठक में ना आने पर भी उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया। उन्होंने बैठक में पूर्ण विवरण लेकर नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों को भी कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों संबंधित मीटिंग में दिए गए दिशा निर्देश को जल्द पूरा किया ताकि आमजन को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

इसके अलावा सांसद सुनीता दुग्गल ने मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन योजना, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास और वृद्धि योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, पीएमएफबीवाई, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, डिजीटल इंडिया, टेलीकॉम, रेलवे, राजमार्गों आदि से संसाधन आधारित योजनाओं, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना योजना की भी समीक्षा की। इस अवसर पर उपायुक्त प्रशांत पंवार, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, जिप सीईओ अजय चोपड़ा, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, राजेश कुमार, जगदीश चंद्र सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *