June 2, 2024

किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान के तहत गांव गाजुवाला में किसान गोष्ठी का आयोजन

0

टोहाना / 29 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में ब्लॉक टोहाना के गांव गाजुवाला में बागवानी विभाग की ओर से किसान भागीदारी-प्राथमिकता हमारी अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजन किया गया, जिसमें करीब 50 किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम के तहत किसानों को सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला बागवानी अधिकारी डॉ. श्रवण कुमार ने कहा कि किसानों की भलाई के लिए सरकार की ओर से विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनका किसानों को भरपूर फायदा मिल रहा है।

सरकार की मुख्य योजनाओं में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, एमआईडीएच, आईएचडी व एससीएसपी स्कीमें इत्यादि शामिल है। उन्होंने कहा कि किसान योजना के बारे जानकारी प्राप्त कर इनका लाभ उठा सकते हैं। किसानों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि फसल विविधकरण को अपनाकर किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं और पानी की बचत के साथ-साथ भूमि की उर्वरा शक्ति को भी बचाया जा सकता है।

इस मौके पर उद्यान विकास अधिकारी डॉ. विवेक बैनीवाल ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी बागवानी स्कीमों जैसे एमआईडीएच के तहत किन्नु, अमरूद व अनार का बाग, संरक्षित खेती, पैक हाऊस व सामुदायिक तालाब इत्यादि मदें में किसानों को 40 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जाता है।

एससीएसपी स्कीम के तहत सिर्फ अनुसूचित जाति के किसानों को बांस के सहारे सब्जी की खेती, मशरूम उत्पाद व संरक्षित खेती मद् में 90 प्रतिशत तक अनुदान राशि दी जाती है। आईएचडी स्कीम के तहत खजूर का बाग, घुलनशील खाद, सोलर एलईडी, फरोमैन ट्रैप व मधुमक्खी कॉलोनी व व्यक्तिगत तालाब पर किसानों को 50 से 70 प्रतिशत तक अनुदान राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि उपरोक्त स्कीमों के बारे में पूर्ण जानकारी हेतू किसान उद्यान विकास अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *