June 17, 2024

सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए उद्यमी यूएएम पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण

0

टोहाना / 29 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

औद्योगिक विस्तार अधिकारी रमेश कुमार ने टोहाना के उद्यमियों के साथ औद्योगिक क्षेत्र में विनायक फूड उद्योग में बैठक लेते हुए कहा कि टोहाना के जो भी उद्यम/व्यावसायिक प्रतिष्ठान/औद्योगिक संस्थान पहले से उद्योग आधार मेमोरेंडम (यूएएम) पोर्टल www.udyogaadhaar.gov.in पर पंजीकृत हैं वे 31 दिसंबर, 2021 से पूर्व अपने-अपने प्रतिष्ठान को उद्यम पोर्टल एवं हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम पोर्टल www.harudhyam.edisha.gov.in पर पंजीकृत करवाना सुनिश्चित करें ताकि वे राज्य व केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के लिए पात्र बन सकें।  

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा लॉन्च किया गया हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम पोर्टल हरियाणा में पंजीकृत सभी उद्योगों यानि सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्यमों को एक साथ लाने की एक अनूठी पहल है। सभी उद्यम स्तर के उपयोगकर्ता ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र भरकर और आधिकारिक वेबसाइट पर यूआईडी के लिए लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं।

एचयूएम पोर्टल सभी उद्यमों को विशिष्ट पहचान (यूआईडी) प्रदान करता है, चाहे वह दुकानें, एमएसएमई और बड़े उद्योग हों, ताकि एकीकृत तरीके से अनुमति और सेवाएं प्रदान की जा सकें। इसके अलावा, हरियाणा उद्यम ज्ञापन (एचयूएम) पोर्टल उद्यमों (उद्यम) द्वारा लगे श्रमिकों के पंजीकरण को भी सक्षम करेगा। यह राज्य में औद्योगिक इकाइयों में लगे सभी कर्मचारियों का डेटाबेस तैयार करेगा।

नया डेटाबेस हाल ही की महामारी के अनुभव को देखते हुए प्रवासी श्रमिकों का विवरण भी प्राप्त करेगा। एचयूएम यूनिक आईडी हरियाणा के संबंध में सेवाओं और डेटा को एकीकृत करने के लिए पहल करेगी और बेहतर योजना और समर्थन को सक्षम बनाएगी।

उन्होंने बताया कि पंजीकरण के समय किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आवेदक 1800-200-0023 अथवा जिला एमएसएमई केंद्र कार्यालय के दूरभाष नंबर 01667-225123, मोबाइल नंबर 8708488193, 7015157139 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *