June 16, 2024

कोरोना संक्रमण मामलों से एहतियातन उपयुक्त व्यवहार का पालन बनाया जाए सुनिश्चित

0

चंबा / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि ज़िला में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण  मामलों से एहतियातन कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करना सुनिश्चित बनाया जाए । 

उपायुक्त ने यह निर्देश आज सभी एसडीएम और खंड चिकित्सा अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से वर्चुअल माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए ।

कोरोना उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित बनाने और संक्रमित पाए जाने वाले मामलों में कांटेक्ट  ट्रेसिंग  की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के साथ डीसी राणा ने ज़िला में कोरोना टीकाकरण की  बूस्टर डोज लगाने की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने की आवश्यकता पर जोर देते  मुख्य चिकित्सा अधिकारी को विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित करने को कहा ।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के  पात्र लोगों को बूस्टर डोज लगाने के लिए प्रभावी व्यवस्था  बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंट लाइन  वर्करों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना टीकाकरण की  बूस्टर डोज लगाने की जल्द सचुरेशन हासिल करने के निर्देश देते हुए डीसी राणा ने  शिक्षण संस्थानों और विभागीय कार्यालयों विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित करने को भी कहा ।

उन्होंने सभी एसडीएम से कंट्रोल रूम  को कार्यशील बनाने को निर्देशित करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की प्रतिदिन फोन के माध्यम से स्वास्थ्य  प्रगति एवं अन्य संबंधित जानकारी  हासिल करना सुनिश्चित बनाई जाए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा ने अवगत किया कि ज़िला में आने वाले संक्रमण मामले सिंप्टोमेटिक हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि विभाग द्वारा मामलों के उपचार एवं बूस्टर डोज लगाने के लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाई गई है।

बैठक में टेलीमेडिसिन सेवा ई-संजीवनी के माध्यम से विशेषज्ञ परामर्श  पर विस्तृत चर्चा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि  ज़िला के 45 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर द्वारा विशेषज्ञ परामर्श को शुरू किया गया है। 

उपायुक्त ने इस सेवा के तहत सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को सप्ताहिक सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।  लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन

 दो टेलीमेडिसिन परामर्श सुनिश्चित बनाने को भी निर्देशित किया ।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी,एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ हरित पुरी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *