June 16, 2024

खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे हैं प्रयास : उपायुक्त प्रदीप कुमार

0

फतेहाबाद / अप्रैल / न्यू सुपर भारत


खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं। खेल नीति को बढ़ावा दिया गया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। बच्चों का खेलों के प्रति रूझान बढ़ रहा है। पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कार राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।


यह बात उपायुक्त प्रदीप कुमार ने गत दिवस देर सायं स्थानीय अनाज मंडी में 25 अप्रैल तक चलने वाली प्रथम हरियाणा स्टेट सब जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ाते हुए कही। उन्होंने इवेंट का शुभारंभ किया और खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।

उपायुक्त ने विजेता खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल में हार-जीत कोई मायने नहीं रखती बल्कि हारने वाली टीम या खिलाड़ी को आगामी होने वाली प्रतियोगिता के लिए कड़े अभ्यास के साथ मैदान में उतरना चाहिए। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी को हारने के बाद मायूस नहीं होना चाहिए बल्कि अधिक ऊर्जा के साथ आगे बढऩा चाहिए। खेलों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है।

बच्चों को जीवन में शिक्षा के साथ-साथ किसी ने किसी एक खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योनजाएं चला रही है। खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार के साथ-साथ सरकारी नौकरियां प्रदान की जा रही है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेता को 2.50 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि विश्व की 10 सबसे ऊंची चोटियों पर चढऩे वाले हरियाणा के पर्वतारोहियों को 5 लाख रुपये नकद सहित ग्रेड सी स्पोर्टस ग्रेडेशन प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 3 करोड़ रुपये, रजत विजेता को 1.50 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 75 लाख रुपये के नकद पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है।

इसके साथ कामनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 1.50 करोड़ रुपये, रजत पदक को 75 लाख रुपये व कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।


इस मौके पर हरियाणा बॉक्सिंग संघ के सचिव रविंद्र पान्नू ने उपायुक्त प्रदीप कुमार का स्वागत करते हुए बताया कि उन्होंने खिलाडिय़ों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि उपायुक्त खिलाडिय़ों की समस्याओं व मांगों को अच्छे तरीके से जानते हैं, क्योंकि वे स्वयं एक खिलाड़ी रह चुके हैं।

उपायुक्त ने खिलाडिय़ों को टिप्स भी दिए और कहा कि हरियाणा में आज खिलाडिय़ों का बहुत ही बेहतर भविष्य है। सरकार 6 करोड़ रुपये तक पुरस्कार देने के साथ-साथ उन्हें सरकारी नौकरी भी प्रदान कर रही है। इस अवसर पर ओलंपियन एवं अर्जुन व भीम अवार्डी इंस्पेक्टर दिनेश सांगवान, आयोजक अर्जुन अवार्डी जयभगवान, संघ के औमवीर हुड्डा, अमित नाढ़ोडी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *