May 18, 2024

डॉ. बीआर अंबेडकर के महिला सशक्तिकरण और भारत निर्माण में योगदान बारे हुई विस्तार से चर्चा

0

फतेहाबाद / 7 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी के 66 वें महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में चौ. मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. अंबेडकर के महिला सशक्तिकरण और भारत निर्माण में योगदान जैसे विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

इस दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अग्रोहा से आए समाजशास्त्र के प्राध्यापक शमशेर सिंह दहिया ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा नारी उत्थान को लेकर किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए बताया कि बाबा साहेब किसी भी समाज की तरक्की उस समाज की महिलाओं की तरक्की से देखते हैं। एफजीएम राजकीय महाविद्यालय, आदमपुर से आये असिस्टेंट प्रोफेसर राजवीर सिंह ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर द्वारा महिलाओं के कल्याण में योगदान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बाबा साहेब ने महिलाओं को वेतन के साथ प्रसव अवकाश, निश्चित काम के घंटे, कार्य करने वाली जगह पर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में अग्रणी भूमिका निभाई।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करके किया गया। कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार ने चर्चा को सार रूप में प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने भी इस चर्चा में सकारात्मक भूमिका निभाई। इस अवसर पर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. भरत लाल व पवन कुमार सहित महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *