May 25, 2024

डा0 अमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि हर वर्ष की भांति कुरूक्षेत्र जिले में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का किया आयोजन

0

अम्बाला / 10 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा0 अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि श्रीमदभगवदगीता विश्व की धरोहर हैं। गीता जयंती महोत्सव को हमें हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागेदारी सुनिश्चित करते हुए इस महोत्सव को भव्य तरीके से मनाना है। यह अभिव्यक्ति उन्होंने चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से गीता जयंती महोत्सव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर उपायुक्तों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को कही।

डा0 अमित कुमार अग्रवाल ने वीसी के माध्यम से बताया कि हर वर्ष की भांति कुरूक्षेत्र जिले में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसी कड़ी में सभी जिलों में भी 2 दिसम्बर से 4 दिसम्बर तक गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में तीन दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों मे हमें समाजसेवी संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं व अन्य लोगों की भी भागेदारी सुनिश्चित करनी है ताकि कार्यक्रम की भव्यता बढ सके।

उन्होने कहा कि तीनों दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। विश्वविद्यालय या कालेजों में सेमिनार का आयोजन करके गीता के महत्व पर भी प्रकाश डालने का काम किया जायेगा। इसमें भी अच्छे विचारक व संस्थाओं की भागेदारी सुनिश्चित करनी है। उन्होंने यह भी कहा कि 48 कोस की परिधि में आने वाले पांच जिलों में जहां 75 तीर्थ आते हैं वहां पर भी कार्यक्रमों का आयोजन करके गीता जयंती का प्रचार-प्रसार करते हुए गीता का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जायेगा।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने यह भी कहा कि गीता जयंती महोत्सव के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर उपायुक्त जिले की समाजसेवी संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं व अन्य संस्थाओं के साथ बैठक लें और उन्हें इस महोत्सव में अधिक से अधिक भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करें। उन्होने यह भी कहा कि 4 दिसम्बर को नगर शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है, इसके तहत ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें शामिल हों, संस्थाओं को भी इससे जोड़ा जाए ताकि शोभायात्रा का भी भव्य तरीके से आयोजन हो सके।

उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने अतिरिक्त प्रधान सचिव को अवगत करवाते हुए कहा कि वीसी में जो भी दिशा-निर्देश मिले हैं उसकी अनुपालना के तहत जिला अम्बाला में गीता जयंती महोत्सव का आयोजन भव्य तरीके से किया जायेगा। समाजसेवी संस्थाओं को भी इस महोत्सव से जोडते हुए कार्यक्रम भी भव्यता बढ़ाई जायेगी। बैठक में डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, डीआईओ अरविंदजीत के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *