June 17, 2024

कोरोना को लेकर भयभीत न हो, अपने घरों में रहें – डाॅ. सुशील

0

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग करने बारे जागरूक

*दवाई की दुकानों पर सोशल डिस्टेन्सिग अपनाएं

कुल्लू / 27 मार्च / एन एस बी न्यूज़  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चंन्द्र ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना को लेकर अनावश्यक भयभीत न हो, अफवाहों पर ध्यान न दें और केवल ऐहतियाती उपाय करें। प्रत्येक व्यक्ति कोशिश करे कि बहुत ही आवश्यक कार्य है तो ही कफ्र्यू में ढील के दौरान घर से बाहर निकले, अन्यथा घरों में रहें। उन्होंने कहा कि घरों में रहकर अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकते हैं। आप लम्बे समय तक व्यायाम करें, योग करें।

डाॅ. सुशील ने कहा कि जिला के जो लोग बाहरी देशों से अथवा प्रदेशों से आए हैं, वे अपने आप को 14 दिनों के लिए क्वारेन्टाईन करें। घर पर भी ऐसे व्यक्ति अपने पारिवारिक सदस्यों से दूरी बनाएं जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि आपको कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से कुल्लू जिला अभी तक पूरी तरह से अछूता है और सभी लोग अपने घरों में रहकर कफ्र्यू की पालना करे तो निश्चित तौर पर इस महामारी को रोका जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे दवाईयों की दुकानों पर दवाई खरीदते समय सोशल डिस्टेन्सिग को अपनाएं। एक दूसरे से दूरी बहुत जरूरी है।

डाॅ. सुशील ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी डाॅ. और पैरा मेडिकल स्टाफ पूरी तरह से महामारी से निपटने के लिए सतर्क हैं और लगातार लोगों को इस संबंध में आवश्यक परामर्श दिया जा रहा है। गांवों में आशा के माध्यम से लोगों को एहतिहाती उपायो बारे जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि लोग सामान्य खांसी व जुकाम को लेकर भयभीत हो रहे हैं और अनावश्यक अस्पतालों में भीड़ को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में लोगों को घर पर ही छोटे-छोटे उपाय करने चाहिए और खांसी जुकाम सामान्य प्रक्रिया है जो मौसम परिवर्तन के साथ बहुत से लोगों को होना स्वाभविक है। अस्पतालों में मरीजों के साथ एक से ज्यादा तीमारदार आ जाते हैं। इससे कोरोना के प्रति किए जा रहे ऐहतियाती उपाय नहीं हो पाते और खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *