May 19, 2024

जिला रैडक्रास सोसाईटी के जिला स्तरीय यूथ रैडक्रास प्रशिक्षण शिविर का समापन

0

फतेहाबाद / 18 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला रैडक्रास सोसाईटी द्वारा एमएम पीजी कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय यूथ रैडक्रास प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। समापन समारोह के अवसर पर उपायुक्त जगदीश शर्मा ने यूथ रैडक्रास प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र व छात्राओं को हाईजिंग किट वितरित किए।

उपायुक्त ने रैडक्रास सोसाईटी की प्रशंसा करते हुये कहा कि रैडक्रास द्वारा विद्यार्थियों के विकास की अहम भूमिका निभाई जा रही है।

इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों का सम्पूर्ण विकास होता है। इस शिविर में सचिव सुरेन्द्र श्योराण ने बताया कि यूथ रैडक्रास का इतिहास, सामाजिक विषयों पर प्रतियोगिताएं, यूथ रैडक्रास की गतिविधियों, प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण, भाषण प्रतियोगिता, युवा रैडक्रास कार्यकर्ताओं की सामाजिक कार्यक्रमों में भागीदारी के बारे में जानकारी, रैडक्रास लाईफ मैम्बर बनाना, नशा मुक्ति, जल बचाव, नारी सष्क्तिकरण, एड्स तथा हैपेटाईटिस की जानकारी, अंग दान, रक्त दान, यातायत के नियमों की जानकारी, स्वास्थय जांच, समुह नृत्य व म्युजिकल चेयर प्रतियोगिता, योग, स्वच्छता अभियान, आगजनी से बचाव इत्यादि विषयों पर विस्तृत से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर एमएम बीएड कॉलेज की प्राचार्य डॉ. जनक राज ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। प्राथमिक सहायता प्रवक्ता दलबीर सिंह ने जिला रैडक्रास सोसाईटी, फतेहाबाद द्वारा रैडक्रास के इतिहास के बारे में विद्यार्थियों के उक्त कैम्प के महत्व व अन्य सामाजिक जानकारियां दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *