June 16, 2024

पुलिस लाइन में मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह

0

फतेहाबाद / 27 जनवरी / न्यू सुपर भारत

स्थानीय पुलिस लाइन के प्रांगण में 74वां जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (रिटा.) डॉ. डीपी वत्स ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। मुख्यातिथि ने परेड का निरीक्षण भी किया। परेड का नेतृत्व डीएसपी जुगल किशोर कर रहे थे।इससे पूर्व मुख्यातिथि राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (रिटा.) डॉ. डीपी वत्स ने लघु सचिवालय के समीप शहीदी स्मारक पर शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्पार्पण कर उन्हें नमन किया।

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (रिटा.) डॉ. डीपी वत्स ने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस पर्व की बधाई दी और कहा कि आज हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। इस अवसर पर फतेहाबाद में राष्ट्रीय ध्वज फहराना मेरे लिए बड़े गर्व और सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि सन् 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लम्बा संघर्ष किया। उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज जवानों को भी सलाम किया जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का भी अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यहीं कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है।

मुख्यातिथि राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (रिटा.) डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो हमें इस बात का विचार करने की आवश्यकता है कि आजादी के बाद हमने अपने स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान-निर्माताओं के सपनों का भारत बनाने की दिशा में कहां तक सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आज विकास के पथ पर अग्रसर है। हमें जी-20 देशों के अध्यक्षता भी मिली है, जो हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखा। उन्होंने कहा कि कोविड विरोधी टीका का ईजात करने में हम कामयाब रहें और दूसरे देशों को भी हमने यह टीका उपलब्ध करवाया।

राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (रिटा.) डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। कोविड काल में भी किसानों ने  देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत रखा। केंद्र सरकार ने 81 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाया। यह योजना अब भी निरंतर जारी है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थ व्यवस्था बनेगी। विभिन्नताओं में एकता से भरा हुआ यह देश वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना रखकर सबका साथ-सबका विकास के नारे के साथ आगे बढ़ रहा है। हरियाणा में भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ा है।

लिंगानुपात में फतेहाबाद जिला प्रदेश में पहले स्थान पर है जो जिला के लिए गर्व की बात है
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने में अनेक कारबर कदम उठाए है। पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। सेनाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ रहा है। सेना में महिलाओं ने देश का गौरव बढ़ाया है। महिला फाइटर पायलट भी नियुक्त हुई है, जिनका प्रतिशत सात है। हरियाणा में भी महिला पुलिस की संख्या को 15 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। देश में अब फाइटर पायलेट व कमबेट आर्मी में भी लड़कियों की नियुक्ति हुई है। महिला जवान कैप्टन शिवा चौहान सियाचीन जैसे दुर्गम स्थान पर तैनात है। बदलते परिवेश में महिला लड़ाकूओं को सेना में शामिल करना समय की मांग है। हरियाणा में दुर्गा शक्ति एप, 1091 जैसी सुविधाएं महिला सुरक्षा के लिए शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये को गई है। इसी प्रकार आईईडी बलास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये किया है। युद्ध अथवा आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्ध सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि निशक्ता के आधार पर बढ़ाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। सरकार ने शहीदों के 365 आश्रितों को सरकारी नौकरिया दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को उसके घर-द्वार पर ही सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले, इसके लिए विभिन्न विभागों की योजनाओं व सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है और मेरा परिवार-मेरी पहचान कार्यक्रम के तहत सभी परिवारों के परिवार पहचान-पत्र बनाए जा रहे हैं। पीपीपी पोर्टल 72 लाख परिवारों का पंजीकरण हो चुका है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा ने देश में पहली बार बीपीएल परिवारों को ऑनलाइन राशन कार्ड देने की सुविधा शुरू की है। अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से बिना आवेदन इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश के सबसे गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई जा रही है। इसके तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1.80 लाख रुपये की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों को गरीब कल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिल सके। ऐसे परिवारों की आय बढ़ाने के लिए 78 हजार परिवारों को स्वरोजगार के लिए ऋण व अन्य योजनाओं के माध्यम से सहायता दी गई है।

आयुष्मान भारत योजना का विस्तार भी किया गया है और हरियाणा में चिरायु योजना लागू कर 13 लाख नये परिवारों को इसमें शामिल कर मुफ्त ईलाज की सुविधा दी गई है। प्रदेश में 500 प्रकार की दवाईयां और 319 प्रकार के ऑपरेशन मुफ्त करवाए जा रहे हैं। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम में भी हरियाणा को देश में प्रथम स्थान मिला है।मुख्यातिथि ने कहा कि प्रदेश ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 2500 रुपये से 2700 रुपये किया है। वहीं स्कूल न जा पाने वाले 18 वर्ष तक के निशक्त बच्चों को भी वित्तीय सहायता बढ़ाकर 1900 रुपये मासिक किया है। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधाओं के लिए उनकी फसलों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल शुरू किया गया है।

इससे किसानों को काफी लाभ मिला है। हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जो 14 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद रहा है। प्रदेश सरकार किसानों को प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर मुआवजा राशि को बढ़ाया है। भावांतर भरपाई योजना में बाजरे को शामिल किया गया है जिससे किसानों को वित्तीय लाभ हुआ है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में संस्कार और रोजगार से युक्त शिक्षा देने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। वर्ष 2025 तक पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए 126 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोले गए हैं। सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों को लगभग 6 लाख टैबलेट मुफ्त दिए हैं।

मुख्यातिथि ने कहा कि युवाओं को नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने व फीस भरने से छुटकारा दिलाने के लिए एकल पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है और कॉमन पात्रता परीक्षा का प्रावधान किया गया है। राज्यसभा सांसद ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया है। हरियाणा सरकार ने खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए नई खेल नीति बनाई और उसी का परिणाम है कि खिलाड़ी मेहनत और लगन से खेल कर मेडल ले रहे हैं। हरियाणा के खिलाडिय़ों ने टोक्यो ओलम्पिक में भी कुल 7 पदकों में से 3 पदक जीते हैं। हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली टीम में हमारे दो खिलाड़ी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक को मजबूत करने और रोजगार देने में प्रदेश के उद्योग निरंतर अग्रसर है। हरियाणा में नई उद्यम एवं रोजगार नीति लागू की गई है, जिसके तहत पांच लाख नई नौकरियां सृजत करने और एक लाख करोड़ का निवेश जुटाना लक्ष्य रखा गया है। उद्योगों में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। प्रदेश सरकार ने गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए भी योजना बनाई है। हरियाणा में तालाबों के सुधार के लिए हरियाणा तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण गठित किया गया है। पंचायती राज संस्थाओं को ज्यादा शक्तियां देकर उन्हें वित्तीय रूप से भी मजबूत किया जा रहा है। जन प्रतिनिधियों को प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां देकर उनका सम्मान बढ़ाया गयसा है। इसी प्रकार नगर निकायों की शक्तियों के विकेंद्रीकरण के लिए कई कदम उठाए हैं। शहरी निकायों को मजबूत बनाने के लिए हमने मेयर का प्रत्यक्ष चुनाव करवाया है।

मुख्यातिथि राज्यसभा सांसद लेफ्टि. जन. (सेवानिवृत्त) डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि प्रदेश की आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक संस्कृति में बड़ा बदलाव आया है और समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के माध्यम से प्रदेशवासियों को एक नये विश्वास का अहसास कराया गया है।मुख्यातिथि द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों, कारगिल शहीदों के आश्रितों व उत्कृष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों व सांस्कृतिक टीमों व झांकियों के विजेता विभागों को किया सम्मानित
इस अवसर पर मुख्यातिथि ने स्वतंत्रता सेनानियों, कारगिल शहीदों के आश्रितों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। जिला में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व सामाजिक-धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों को भी मुख्यातिथि ने सम्मानित किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न स्कूलों की टीमों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सांंकृतिक कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहाबाद की टीम ने प्रथम स्थान, स्कॉलर्स कान्वेंट स्कूल फतेहाबाद की टीम ने द्वितीय स्थान व शांति निकेतन सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढिंगसरा की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समारोह में विभिन्न विभागों ने सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को प्रदर्शित करती झांकियों का प्रदर्शन किया।

आयुष, पीओ आईसीडीएस व हेल्थ विभाग की झांकियां रही प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर
झांकियों में आयुष विभाग ने प्रथम, महिला एवं बाल विकास विभाग ने द्वितीय तथा स्वास्थ्य विभाग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से परेड में हरियाणा पुलिस (पुरुष) ने प्रथम, हरियाणा पुलिस (महिला) ने द्वितीय व रॉयल इंटरनेशनल स्कूल खारा खेड़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर उपायुक्त जगदीश शर्मा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, आरटीए सचिव संजय बिश्रोई, जिप सीईओ कुलभूषण बंसल, सीटीएम सुरेश कुमार, डीआरओ हर्ष खनगवाल, जिला परिषद अध्यक्ष सुमन खिचड़, नगर परिषद अध्यक्ष राजेंद्र खिंची, उपाध्यक्ष सविता टूटेजा, राम राज मेहता, अवतार मोंगा, विजय गोयल, नरेश सरदाना, राखी मक्कड़, एनआर मजोका, डीईओ दयानंद सिहाग, रेडक्रॉस सचिव सुरेंद्र श्योराण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चे व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *