May 25, 2024

विश्व क्षय दिवस पर जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजित

0

बिलासपुर / 24 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग बिलासपुर के सूचना शिक्षा एवं संप्रेक्षण ब्यूरो द्वारा विश्व क्षय दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत बड़गांव गलू खंड  झंडुत्ता में जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत प्रधान राम कृष्ण की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।


कार्यक्रम में  डॉक्टर कर्ण ने लोगों को  क्षय रोग के बारे मे बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 24 मार्च 2022 को जिला स्तर व खंड स्तर पर  क्षय रोग दिवस  का आयोजन किसी न किसी थीम को लेकर मनाया जा  रहा है इस वर्ष का थीम, टी.बी को  खतम  करने के लिए निवेश करें, जीवन बचाएं, है।  इसका मतलब है कि डब्ल्यूएचओ टीवी के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों, सहायता, देखभाल और सूचना के तत्काल निवेश का आह्वान करता है।


स्वास्थ्य शिक्षक  दीप कुमार ने कहा कि टी.बी की बीमारी लोगों में सामान्य पाई जाने वाली गंभीर बीमारियों में से एक है जिस को नजरअंदाज करने व इलाज में लापरवाही बरतने पर यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। यह रोग एक  संक्रामक बीमारी है जिसका कीटाणु पीड़ित व्यक्ति के खांसने व थूकने से निकलता है व हवा के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश करता है। टी.बी बीमारी की समय पर पहचान न होने पर या समय पर इलाज न करवाने की स्थिति में जहां यह गंभीर बीमारी व जानलेवा हो सकती हैं

वहीं परिजन व संबंधियों  को भी संक्रमित कर सकती है। अगर पीड़ित व्यक्ति निरंतर उपचार ले रहा है तो उसके दूसरे व्यक्तियों को संक्रमित करने की संभावना काफी कम हो जाती है। स्वास्थ्य शिक्षक ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को 2 सप्ताह से अधिक खांसी, 2 सप्ताह से अधिक बुखार ,वजन कम होना खांसी के साथ खून आना ,छाती के एक्सरे में नुक्स आना, ऐसे लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में बलगम की जांच व एक्सरे जांच अवश्य करवाएं ताकि बीमारी का पता चल सके।

भारत में प्रतिवर्ष टीबी की बीमारी से प्रतिदिन लगभग 1000 व्यक्ति अकाल मौत के ग्रास हो जाते हैं। इस बीमारी को खत्म करने के लिए जिला व खंड स्तर पर नुक्कड़ नाटकों का भी  आयोजन किया जा रहा है।


उन्होने बताया कि जिला में बलगम के नमूनों की जांच लगभग 15 स्वास्थ्य केंद्रों में  अत्याधुनिक तकनीक वाली माइक्रोस्कॉपी यंत्र द्वारा मुफ्त उपलब्ध कराई जाती है।  उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में वर्ष 21 -22 में 681 टी.बी के मरीजों को साधारण टी.बी की दवाई के लिए पंजीकृत किया गया।  स्वास्थ्य शिक्षक ने जानकारी दी कि सरकार ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम को  2025 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा है इसलिए उन्होंने आम जनता से अनुरोध किया है कि प्रदेश को टी.बी मुक्त बनाने के लिए सहयोग करें।


 कार्यक्रम में क्षय रोग सुपरवाइजर कश्मीर सिंह ने बताया कि सरकार निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 500 रुपए  पोषण आहार के लिए दे रही है।  इस कार्यक्रम में भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  अंजू देवी,  द्वितीय स्थान रीता देवी व तीसरे स्थान पर संतोष देवी  ने प्राप्त किया और चित्रकला प्रतियोगिता में ममता रानी प्रथम व द्वितीय स्थान पर सरोज कुमारी तृतीय स्थान पर बीना कुमारी। रही।

सभी प्रतिभागियों को नगद राशि वितरित की गई। कार्यक्रम में स्वास्थ्य केंद्र की सी.एच.ओ लता देवी, रीतिका चैहान, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पूनम कुमारी, सुपरवाइजर जय सिंह, आशा सामाजिक कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *