June 17, 2024

एडीसी की अध्यक्षता में जिला बागवानी मिशन की बैठक आयोजित

0

फतेहाबाद / 1 अगस्त / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला बागवानी मिशन क्रियान्वन ईकाई के अध्यक्ष अजय चोपड़ा की अध्यक्षता में जिला बागवानी मिशन क्रियान्वन ईकाई की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-2022 के दौरान एमआईडीएच स्कीम के तहत वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति बारे विस्तृत ब्योरा जिला उद्यान अधिकारी डा. श्रवण कुमार ने प्रस्तुत किया।

एडीसी अजय चोपड़ा ने निर्देश दिये कि वर्ष 2022-2023 के लक्ष्यों की प्राप्ति समय रहते प्राप्त करना सुनिश्चित करें तथा किसानों को स्कीम की विस्तृत जानकारी देने बारे सैमीनार का आयोजन करें ताकि विभागीय स्कीमों का किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चालू वित्त वर्ष में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति करते हुए किसानों को योजनाओं की अनुदान राशि प्राप्त करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके अलावा विभाग के अधिकारी किसान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दें, ताकि किसान योजनाओं लाभ उठा सकें। किसानों का रूझान बागवानी की तरफ बढ़ाने के लिए विभाग उन्हें प्रेरित करें और दूसरे जिलों व राज्यों में बागवानी क्षेत्र में हुए बेहतरीन कार्यों के देखरेख बारे भ्रमण भी करवाएं।

जिला उद्यान अधिकारी डा. श्रवण कुमार ने बैठक में जानकारी देते हुये बताया कि वर्ष 2021-2022 में नये बाग लगाने, बागों के रख-रखाव, हाईब्रिड सब्जी उत्पादन, सामुदायिक तालाब योजना, मशीनीकरण, आईपीएम व आईएनएम, संरक्षित खेती एवं पोस्ट हारर्वेट मैंनेजमैन्ट इत्यादि पर खर्च किये गये।

इसके उपरान्त जिला उद्यान अधिकारी द्वारा वर्ष 2022-2023 के तहत एमआईडीएच की वार्षिक कार्ययोजना अनुमोदन के लिए प्रस्तुत करते हुए बताया कि कि इस वर्ष एमआईडीएच स्कीम की विभिन्न मदें में 3 करोड़ 15 लाख 71 हजार 618 रूपये का वित्तीय लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि मुख्य रूप से नया पौधा रोपण, बागों के रख-रखाव, सामुदायिक तालाब, संरक्षित खेती, मशीनीकरण, पैक हाऊस आदि मदों पर खर्च किया जायेगा है।

डीएचओ ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिये बाग व सब्जी हेतू क्रमश: 50,000 व 15,000 रूपये प्रति एकड़ अनुदान राशि देने का प्रावधान है ताकि किसानों का फ सल विविधिकरण अपनाकर अधिक से अधिक बागवानी की तरफ रूझान बढ सके।

जिला उद्यान अधिकरी ने बैठक में क विश्वास दिलवाया कि विभाग द्वारा दिये गये लक्ष्यों की प्राप्ति समय रहते कर ली जायेगी। बैठक में वरिष्ठ वैज्ञानिक एचएयू कृषि विज्ञान केन्द फ तेहाबाद, एलडीएम पंजाब नैशनल बैंक, सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी, उपनिदेशक कृषि के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *