June 17, 2024

बेसहारा प्रवासी मजदूरों को निःशुल्क राशन उपलब्ध करवाएगा जिला प्रशासन, जिला रेडक्रास सोसायटी एवं बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट, दियोटसिद्ध के सहयोग से होगा आवंटनः हरिकेश मीणा

0

दो माह तक निःशुल्क मिलेगा पांच किलोग्राम चावल

*उपायुक्त ने की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उपायों की समीक्षा

हमीरपुर / 26 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपमंडलाधिकारी (ना.) एवं खंड विकास अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने संबंधी उपायों तथा लोगों तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रबंधों की समीक्षा की। 

उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में सभी लोग कर्फ्यू नियमों का बेहतर ढंग से पालन कर रहे हैं और लोगों को आवश्यक वस्तुओं व दवाओं इत्यादि की आपूर्ति निर्धारित अवधि में सुनिश्चित की जा रही है। कुछ बाहरी राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों की आवाजाही पर निगरानी रखने, उसे कम से कम करने और इस वर्ग के लिए राशन इत्यादि की व्यवस्था पर भी आज चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर काफी संख्या में जिला में काम के सिलसिले में आते रहे हैं। इनका पंचायत स्तर पर ब्यौरा संबंधित खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से एकत्र किया जा रहा है। यह मजदूर किस ठेकेदार के लिए कार्य करते हैं और उनके परिवार में कितने सदस्य वर्तमान में यहां हैं। प्रवासी मजदूरों की बस्तियों से संबंधित आधारभूत जानकारी प्राप्त की गयी है।

कर्फ्यू के दौरान इन्हें भोजन की समस्या न रहे, इसके लिए इन सभी गरीब परिवारों को राशन इत्यादि की व्यवस्था जिला रेडक्रास सोसायटी, हमीरपुर व बाबा बालक नाथ मंदिर ट्रस्ट, दियोटसिद्ध के माध्यम से आवंटित करने की कार्य योजना जिला प्रशासन ने तैयार की है। प्रत्येक ऐसे परिवार को 10 किलो आटा, पांच किलो चावल, एक-एक किलो दाल के दो पैकेट, नमक, तेल तथा मसाले इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस पूरी सामग्री की कीमत लगभग 700 से 800 रुपए प्रति पैकेट जिला रेडक्रास सोसायटी व मंदिर ट्रस्ट द्वारा वहन की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट को ऐसे पैकेट तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों व दानी-सज्जनों से भी गरीब व असहाय परिवारों की मदद में सहयोग का आग्रह किया है।

इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंतर्गत घटना समादेशक (इंसीडेंट कमांडर) के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त को तैनात किया गया है और एक संभार तंत्र (लॉजिस्टिक सेल) भी गठित किया गया है। इसमें आदेशक, गृह रक्षक वाहिनी, जिला नियंत्रक, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, जिला कल्याण अधिकारी तथा क्षेत्रीय प्रबंधक, हि.प्र. राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम को शामिल किया गया है। जिला राजस्व अधिकारी इसके प्रभारी होंगे। जिला व उपमंडल स्तर पर जितने भी स्वयं सेवी संगठन या संस्थाएं इस आपदा की स्थिति में लोगों की सहायता करना चाह रहे हैं, उनके साथ इस सेल के माध्यम से समन्वय स्थापित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सब्जियों इत्यादि की आपूर्ति जो विभिन्न क्षेत्रों से आती है, उसका पंचायत स्तर पर ही प्रबंधन करने के लिए भी सभी उपमंडल व खंड स्तरीय अधिकारियों के साथ चर्चा की गयी है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों को वर्गीकृत किया है। इनमें सबसे पहले वे लोग शामिल हैं जो विदेश यात्रा करके लौटे हैं। इनमें लगभग 235 लोगों को क्वारंटीन किया गया है जिनमें से लगभग 45 अपनी क्वारंटीन अवधि पूर्ण कर चुके हैं। दूसरे वर्ग में बाहरी राज्यों से हमीरपुर लौटे लोग शामिल हैं और उनके क्वारंटीन से संबंधित ब्यौरा भी समीक्षा के दौरान प्राप्त किया गया।

उन्होंने कहा कि लोग इस आपदा में जिला प्रशासन व सरकार का सहयोग करें और किसी भी आपात स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाईन नंबर 104 तथा 01972-222222 तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दूरभाष नंबर 01972- 221477, 221277, 221377, 228177 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन गौत्तम सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *