June 17, 2024

धर्मशाला : कोरोना के आठ संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव ***कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन तत्पर: डीसी

0

उपायुक्त राकेश प्रजापति

धर्मशाला / 30 मार्च / एन एस बी न्यूज़

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सोमवार को आठ कोरोना के संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है इसमें सात लोग कोरोना पॉस्टिव के संपर्क में थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों की आवाजाही को पूर्णतयः अंकुश लगाया जा रहा है सीमांत क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाई गई है और लोगों से घरों में ही रहने की हिदायतें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को खाद्य वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है ताकि कम से कम लोग आवश्यक खाद्य सामग्री खरीदने के लिए घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि घुमंतु परिवारों, मजदूरों को भी राशन उपलब्ध करवाने के लिए उपयुक्त कदम उठाए गए हैं।

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:
 उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 30 मार्च को कांगड़ा जिला में 23 गाड़ियां ब्रेड की, 350 सब्जियों के वाहन, 66 वाहन दूध के, 45 गाड़ियां रसोई गैस की, पेट्रोल डीजल की 6 वाहन तथा अनाज की 190 गाड़ियों मेडिसन की छह वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है इसके अतिरिक्त 25 ट्रक खाद्यान्नों की सप्लाई की गई है। गुरदासपुर, जलंधर, पठानकोट सब्जी मंडियों से भी सब्जियों की आपूर्ति हो रही है। खाद्य निगम पंजाब से 1100 मीट्रिक टन राशन की सप्लाई आना अभी बाकी है।

होम डिलीवरी की व्यवस्था:
 उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला के बैजनाथ, नगरोटा बगबां, कांगड़ा, पालमपुर में होम डिलीवरी सेवा आरंभ कर दी गई है तथा अन्य उपमंडल में भी होम डिलीवरी की व्यवस्था करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

झुग्गी झोंपड़ियां, गरीब लोगों को राशन वितरण:
उपायुक्त ने कहा कि जिला कांगड़ा में अब तक प्रशासन ने 18131 गरीब परिवारों को चिह्न्ति किया है जिसमें 6511 गरीब परिवारों ने राशन की डिमांड की थी तथा सभी 6511 परिवारों को सात से दस दिन का राशन उपलब्ध करवा दिया गया है। इसके साथ ही स्वैच्छिक संस्थाओं तथा आम नागरिकों से प्रशासन ने अपील की है कि वे अपने स्तर पर राशन वितरण के लिए घरों से बाहर नहीं निकलें अन्यथा कर्फ्यू तोड़ने की कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिसके पास भी अधिक मात्रा में राशन उपलबध है तथा दान करने का इच्छुक है तो उपमंडल प्रशासन के साथ संपर्क कर सकता है। जिला प्रशासन की वेबसाइट तथा फेसबुक पर सभी उपमंडलाधिकारियों के संपर्क नंबर उपलब्ध हैं।

डायलेसिस के रोगियों के लिए व्यवस्था:
उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में डायलेसिस के 64 रोगी चिह्न्ति किए गए हैं तथा इन रोगियों को यातायात की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उक्त रोगी धर्मशाला के डायलेसिस सेंटर या डा विक्रम कटोच मोबाइल नंबर 9816599899 पर संपर्क कर सकते हैं।

बालाजी अस्पताल में ओपीडी होगी बहाल:
उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा स्थित बालाजी अस्पताल को ओपीडी सेवा बहाल करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

बाहरी राज्यों या जिलों में आवाजाही पर रोकः
उपायुक्त ने बताया कि बाहरी राज्यों तथा जिलों में आने तथा जाने पर बिल्कुल रोक रहेगी। 30 मार्च को इसी तरह के मामलों में 113 लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है तथा उनको 14 दिनों के लिए क्वारंटीन कैंप में रखा गया है। कांगड़ा जिला में 48 जगहों पर क्वारंटीन सेंटर चिह्न्ति किए गए हैं इनमें करीब 5560 लोगों को रखने की क्षमता है।

अस्पतालों में फ्लु कार्नर:
उपायुक्त ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा स्वास्थ्य संस्थानों में अलग से फ्लु कार्नर स्थापित किए गए हैं इनमें ही चेकअप करवाया जा सकता है।

अपील: उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि समस्त जिला में खुले बाजार में खाद्य वस्तुओं का र्प्याप्त भंडार है तथा उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से दिए जाने वाली वस्तुओं की भी कमी नहीं है इसके साथ ही खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति भी नियमित तौर पर हो रही है। घरेलू रसोई गैस की भी आपूर्ति भी पूर्व निर्धारित सारणी के अनुसार सुचारू तौर पर हो रही है। अतः किसी भी उपभोक्ता को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की खरीद के लिए हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं है तथा किसी भी स्तर पर घरों में राशन का भंडारण भी नहीं किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर लोग जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की सही तरीके से अनुपालना सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित तौर पर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर अफवाहों से बचें तथा घर में सुरक्षित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *